scriptकहीं सरिस्का में तो नहीं हो रहा पैंथर का शिकार | Panthers hunt is not happening anywhere in Sariska | Patrika News
अलवर

कहीं सरिस्का में तो नहीं हो रहा पैंथर का शिकार

अलवर. सरिस्का बाघ परियोजना स्थित तालवृक्ष रेंज के लेकड़ी के जंगल में करीब एक सप्ताह पहले पैंथर का कंकालनुमा शव मिला। पैंथर की मौत पर संशय बना है।

अलवरJan 12, 2018 / 11:30 pm

Prem Pathak

Panthers hunt is not happening anywhere in Sariska
सरिस्का में वन्यजीवों पर आफत कम होने का नाम नहीं ले रही। सदी के शुरू में बाघों के सफाये ने सरिस्का बाघ परियोजना की देश दुनिया में छवि धूमिल की। बाद में पुनर्वासित बाघ एसटी-1 की सरिस्का में जहर देकर मौत ने किरकिरी कराई। सरिस्का में वन्यजीवों की आफत का सिलसिला यहीं नहीं थमा और फिर भालू गायब हो गया। अब तालवृक्ष रेंज स्थित रामपुरा नाका लेकड़ी जंगल में गत 4 जनवरी को एक पैंथर का कंकालनुमा शव मिला। शव मिलते ही सरिस्का प्रशासन ने आनन-फानन में पड़ताल की। हालांकि पैंथर की मौत के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है।
मौत पर संशय इस कारण भी

सरिस्का में हुई पैंथर की मौत पर अब तक संशय बना हुआ है। इस कारण सरिस्काकर्मी पैंथर की मौत का कारण उम्र दराज होना या फिर बाघ एसटी-13 के हमले में मरना बता रहे हैं। जबकि कई ग्रामीण पैंथर की मौत को शिकार की घटना से जोड़कर भी देख रहे हैं।
संशय इसलिए भी ज्यादा

सरिस्का बाघ परियोजना में शिकारियों के सक्रिय होने से पैंथर का शिकार होने की आशंका जताई जा रही है। सरिस्का में लंबे समय से शिकारियों के सक्रिय होने से हर महीने कोई न कोई शिकार की घटना सामने आ रही है। इस कारण पैंथर की मौत को कई लोग शिकार की घटनाओं से जोड़कर देख रहे हैं।
टुकड़ों में था पैंथर का शव

बहुउद्देश्यीय पशु चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. सौभाग्यदीप शर्मा का कहना है कि पैंथर का कंकालनुमा शव लाया गया था। इसका पोस्टमार्टम किया गया, लेकिन शव इतना पुराना था कि कंकाल में दुर्गन्ध भी खत्म हो चुकी थी। वहीं शव में दिमाग, लीवर, दिल जैसे महत्वपूर्व अंग भी नहीं थे, जिस कारण पैंथर की मौत के कारणों का पता लगाया जा सके। शव भी कई टुकड़ों में था।
पुराना शव था, जांच जारी

सरिस्का में पैंथर के कंकालनुमा शव मिलने की घटना करीब एक सप्ताह से ज्यादा पुरानी है। पैंथर के शव का पोस्टमार्टम करा कर मौत के कारणों की जांच की जा रही है।
डॉ. गोविंद सागर भारद्वाज
सीसीएफ, सरिस्का बाघ परियोजना

Home / Alwar / कहीं सरिस्का में तो नहीं हो रहा पैंथर का शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो