अब बेफ्रिक होकर करें मतदान, भयभीत मतदाताओं के लिए पुलिस ने किया यह खास इंतजाम

अब बेफ्रिक होकर करें मतदान, भयभीत मतदाताओं के लिए पुलिस ने किया यह खास इंतजाम

Rajeev Goyal | Updated: 25 Jan 2018, 11:32:04 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अगर आप मतदान करने में भयभीत हो रहे हैं तो अब हो जाइए बेफ्रिक, अलवर पुलिस दे रही यह खास सुविधा।

अलवर. दबंगों के प्रभाव के चलते मतदान से वंचित रहने वाले मतदाता लोकसभा उपचुनाव में निर्भय होकर मतदान कर सकेंगे। पुलिस ने लोकसभा उपचुनाव में भयग्रस्त मतदाताओं को चिह्नित कर उन्हें सुरक्षा पर्ची थमाई है। पर्ची में जिला पुलिस के कंट्रोल रूम सहित आला अधिकारियों के नम्बर लिखे हुए हैं। जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र में करीब 9 हजार मतदाता भयग्रस्त हैं। इन्हें किसी वर्ग, समूह अथवा व्यक्ति से मतदान में भय है। ऐसे सभी मतदाताओं को पुलिस ने एक-एक पर्ची थमाई है, जिस पर पुलिस अधिकारियों के नम्बर लिखे हुए हैं। मतदान के दौरान मत के प्रयोग से रोके जाने, जबरन किसी के पक्ष में मतदान कराने आदि की स्थिति में ऐसे मतदाता पर्ची पर लिखे किसी भी नम्बर पर सूचित कर सकते है। सूचना मिलते ही पुलिस तुरन्त मौके पर पहुंचेगी और मतदाता को भयमुक्त वातावरण में मतदान करा आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

सबसे ज्यादा मुण्डावर में भयग्रस्त मतदाता

अलवर लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा भयग्रस्त मतदाता अथवा अतिसंवेदनशील क्षेत्र मुण्डावर विधानसभा क्षेत्र में चिह्नित किए गए हैं। इसके बाद अलवर ग्रामीण क्षेत्र में सबसे अधिक अतिसंवेदनशील बूथ हैं। इन बूथ के मतदाताओं पर विशेष नजर रखी जाएगी। ऐसे में मतदाताओं वे लोग शामिल हैं, जिनके किसी जाति विशेष के प्रभाव वाले गांव में केवल एक-दो ही मकान है। इनमें गरीब व कमजोर तबके के लोग भी शामिल हैं। इन मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित किया गया है। अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च आदि निकाला गया है।

लोकसभा उपचुनाव में निष्पक्ष व निर्भीक मतदान कराने को लेकर पुलिस ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। चुनाव में मतदाता निर्भीक होकर मतदान करें। अतिसंवेदनशील क्षेत्र के भयग्रस्त मतदाताओं को सुरक्षा पर्ची दी गई हैं। मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर वे इनमें से किसी भी नम्बर पर पुलिस को सूचित कर सकते हैं।
राहुल प्रकाश, जिला पुलिस अधीक्षक अलवर

ये हैं विधानसभावार अतिसंवेदनशील बूथ
तिजारा 9
किशनगढ़बास 33
मुण्डावर 98
बहरोड़ 30
अलवर ग्रामीण 76
अलवर शहर 2
रामगढ़ 69
राजगढ़ 36

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned