scriptविद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ……. पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी | Preparation to feed the newborns again without paying the previous du | Patrika News
अलवर

विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ……. पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी

जल्द शुरू होगी बाल गोपाल योजना
 

अलवरJun 26, 2022 / 01:16 am

Kailash

विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ....... पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी

विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ……. पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी

नौगांवा. प्रदेश सरकार मिड-डे मिल योजना के तहत पिछले सालों में नौनिहालों को पिलाए गए दूध का बकाया चुकाए बगैर एक बार फिर दूध पिलाने की तैयारी कर रही है। ऐसे में पिछले दूध के बकाया वाले स्कूल 2 सालों से कार्यालयों के चक्कर काटने को मजबूर हंै।
गौरतलब है कि सरकारी विद्यालयों में गत सत्रों में 2 जुलाई 2018 को राज्य सरकार की ओर से अन्नपूर्णा योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए 150 मिलीलीटर प्रति छात्र एवं कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए 200 मिलीलीटर प्रति छात्र के हिसाब से दिए जाने का प्रावधान था। लॉकडाउन से पूर्व सभी सरकारी विद्यालयों में ये दूध बच्चों को दिया जाता रहा। मार्च में हुए लॉकडाउन के बाद से विद्यालयों में बच्चों की आवाजाही बंद होने के कारण दूध की सप्लाई पर भी रोक लग गई, लेकिन जिन तीन माह में बच्चों को दूध मिला उनका भुगतान सरकार द्वारा विद्यालयों को 2 साल बीत जाने के बाद भी नहीं करने से उन्हें गांव के दूधिया के तगादों का सामना करना पड़ रहा है।
आलम ये है कि कई विद्यालयों के संस्था प्रधानों और मास्साब ने दूधिए के तगादे से बचने के लिए अपनी जेब से इस शर्त पर पैसे दे दिए हैं कि सरकार द्वारा भुगतान आने पर वह उन्हें वापस लौटा देगा, लेकिन योजना बंद होने और लम्बे समय से भुगतान अटकने के बाद विद्यालय के अध्यापकों को भी पैसे अटकने की आशंका ने परेशान कर दिया है।
बकाया नहीं होने का दिया प्रमाण पत्र : जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा नेकीराम ने बताया कि उनके द्वारा दूध के बकाया राशि की सूचना सभी ब्लॉक के सीबीईओ से मांगी गई थी, जिन्होंने इस बात का प्रमाण पत्र दिया है कि उनके ब्लॉक के किसी भी विद्यालय का कोई पैसा बकाया नहीं है। जबकि सीबीईओ द्वारा ये सूचना सभी पीईईओ से मांगी गई थी । उसी के आधार पर सीबीईओ द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए गए थे। जबकि हकीकत में अधिकतर ब्लॉक में कई दर्जनों विद्यालयों के पैसे अब भी बकाया है। अकेले रामगढ़ ब्लॉक की बात की जाए तो गत वर्ष दिसम्बर माह में करीब 34 स्कूलों का पैसा बाकी था, जिसका भुगतान नहीं हुआ था।
क्या है बाल गोपाल योजना
वर्ष 2022-23 के बजट सत्र के दौरान मिड डे मील की पौष्टिकता में सुधार की ²ष्टि से विद्यार्थियों को दो दिवस पाउडर मिल्क का उपयोग करते हुए दूध उपलब्ध कराने की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री ने की थी। इसी घोषणा के क्रम में मुख्यमंत्री ने उक्त योजना को हाल ही में मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत मिड-डे मील योजना में विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा। राजकीय विद्यालयों, संस्कृत विद्यालयों एवं मदरसों के कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों को मिड-डे मील की पौष्टिकता में सुधार के लिए सप्ताह में दो दिन (मंगलवार एवं शुक्रवार) पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को 150 एमएल एवं कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को 200 एमएल पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा। विद्यालयों तक यह पाउडर मिल्क राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन लिमिटेड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

Home / Alwar / विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ……. पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो