scriptPreparation to feed the newborns again without paying the previous du | विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ....... पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी | Patrika News

विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ....... पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी


जल्द शुरू होगी बाल गोपाल योजना

 

अलवर

Updated: June 26, 2022 01:16:11 am

नौगांवा. प्रदेश सरकार मिड-डे मिल योजना के तहत पिछले सालों में नौनिहालों को पिलाए गए दूध का बकाया चुकाए बगैर एक बार फिर दूध पिलाने की तैयारी कर रही है। ऐसे में पिछले दूध के बकाया वाले स्कूल 2 सालों से कार्यालयों के चक्कर काटने को मजबूर हंै।
गौरतलब है कि सरकारी विद्यालयों में गत सत्रों में 2 जुलाई 2018 को राज्य सरकार की ओर से अन्नपूर्णा योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए 150 मिलीलीटर प्रति छात्र एवं कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए 200 मिलीलीटर प्रति छात्र के हिसाब से दिए जाने का प्रावधान था। लॉकडाउन से पूर्व सभी सरकारी विद्यालयों में ये दूध बच्चों को दिया जाता रहा। मार्च में हुए लॉकडाउन के बाद से विद्यालयों में बच्चों की आवाजाही बंद होने के कारण दूध की सप्लाई पर भी रोक लग गई, लेकिन जिन तीन माह में बच्चों को दूध मिला उनका भुगतान सरकार द्वारा विद्यालयों को 2 साल बीत जाने के बाद भी नहीं करने से उन्हें गांव के दूधिया के तगादों का सामना करना पड़ रहा है।
विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ....... पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी
विद्यार्थियों लिए लाभदायक योजना पढ़े ....... पिछला बकाया चुकाए बिना फिर नौनिहालों को दूध पिलाने की तैयारी
आलम ये है कि कई विद्यालयों के संस्था प्रधानों और मास्साब ने दूधिए के तगादे से बचने के लिए अपनी जेब से इस शर्त पर पैसे दे दिए हैं कि सरकार द्वारा भुगतान आने पर वह उन्हें वापस लौटा देगा, लेकिन योजना बंद होने और लम्बे समय से भुगतान अटकने के बाद विद्यालय के अध्यापकों को भी पैसे अटकने की आशंका ने परेशान कर दिया है।
बकाया नहीं होने का दिया प्रमाण पत्र : जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा नेकीराम ने बताया कि उनके द्वारा दूध के बकाया राशि की सूचना सभी ब्लॉक के सीबीईओ से मांगी गई थी, जिन्होंने इस बात का प्रमाण पत्र दिया है कि उनके ब्लॉक के किसी भी विद्यालय का कोई पैसा बकाया नहीं है। जबकि सीबीईओ द्वारा ये सूचना सभी पीईईओ से मांगी गई थी । उसी के आधार पर सीबीईओ द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए गए थे। जबकि हकीकत में अधिकतर ब्लॉक में कई दर्जनों विद्यालयों के पैसे अब भी बकाया है। अकेले रामगढ़ ब्लॉक की बात की जाए तो गत वर्ष दिसम्बर माह में करीब 34 स्कूलों का पैसा बाकी था, जिसका भुगतान नहीं हुआ था।
क्या है बाल गोपाल योजना
वर्ष 2022-23 के बजट सत्र के दौरान मिड डे मील की पौष्टिकता में सुधार की ²ष्टि से विद्यार्थियों को दो दिवस पाउडर मिल्क का उपयोग करते हुए दूध उपलब्ध कराने की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री ने की थी। इसी घोषणा के क्रम में मुख्यमंत्री ने उक्त योजना को हाल ही में मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत मिड-डे मील योजना में विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा। राजकीय विद्यालयों, संस्कृत विद्यालयों एवं मदरसों के कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों को मिड-डे मील की पौष्टिकता में सुधार के लिए सप्ताह में दो दिन (मंगलवार एवं शुक्रवार) पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को 150 एमएल एवं कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को 200 एमएल पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा। विद्यालयों तक यह पाउडर मिल्क राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन लिमिटेड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.