scriptराजस्थान में यहां लगातार दूसरे दिन गिरे ओले, तूफ़ान से कई पेड़ गिरे, किसानों की चिंता बढ़ी | Rain And Hailstorm In Alwar In March Month | Patrika News
अलवर

राजस्थान में यहां लगातार दूसरे दिन गिरे ओले, तूफ़ान से कई पेड़ गिरे, किसानों की चिंता बढ़ी

सुबह हल्की बूंदाबादी तो शाम को तूफान के साथ बरसात आई। यह बरसात पूरे जिले में हुई जिसमें कई जगह तो ओले भी गिरे।

अलवरMar 23, 2021 / 05:19 pm

Lubhavan

Rain And Hailstorm In Alwar In March Month

राजस्थान में यहां लगातार दूसरे दिन गिरे ओले, तूफ़ान से कई पेड़ गिरे, किसानों की चिंता बढ़ी

अलवर. राजस्थान के पूर्वी जिले अलवर में लगातार दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। अलवर जिले में मंगलवार दोपहर कई जगह ओलावृष्टि हुई। जिले के राजगढ़, थानागाजी, पिनान आदि जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरे जिससे किसानों की फसल खराब हुई है। इससे पूर्व जिले में सोमवार को भी मौसम के मिजाज बिगड़ गए। सुबह हल्की बूंदाबादी तो शाम को तूफान के साथ बरसात आई। यह बरसात पूरे जिले में हुई जिसमें कई जगह तो छोटे ओले भी गिरे। इस ओलावृष्टि से मौसम ने पलटा खाया जिससे तापमान में कमी आई। इससे शाम को तापमान गिरकर 22 डिग्री पर आ गया जो अन्य दिनों इस समय 25 डिग्री के आसपास चल रहा था।अलवर में 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। बारिश से पहले तेज अंधड़ की वजह से सड़कें धूल से भर गई।
सोमवार को सुबह साढ़े चार बजे तेज हवा चल रही थी। सुबह पांच बजे अलवर शहर में बूंदाबादंी हुई। यह बूंदाबांदी शहर में आठ बजे तक ही चार बार हुई और रुक गई। इसी प्रकार दिन के समय धूप में तेजी हो गई। दोपहर बाद शाम को 4 बजे काले बादल छा गए और आकाशीय बिजली गिरने लगी। इससे मौसम ने एकदम करवट बदली। इस समय तेज तूफान आया और बरसात हुई।
कई पेड़ गिरे , टीन शेड गिरी-

अलवर शहर में बरसात और तूफान से कई पेड़ गिर गए। इससे कोई दुर्घटना नहीं हुई। शिशु अस्पताल के समीप बने पीडब्ल्यूडी क्वार्टर में रहने वाली जिला खेल अधिकारी अंजना शर्मा की कार पर तूफान के चलते पेड़ गिर गया जिससे कार में काफी नुकसान हुआ। यह पेड़ पिछले काफी समय से गिराऊ स्थिति में था। खेल अधिकारी अपनी बच्ची के साथ स्टेडियम जाने के लिए निकल रही थी । मौसम बिगड़ा तो कार से बाहर आ गई इसके तुरंत बाद पेड़ गिर गया। एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। इसी प्रकार 60 फीट रोड के समीप छत की दीवार गिरने से कमरे की छत टीन शेड गिर गया। इससे कोई जन हानि नहीं हुई। यहां मौके देखने तहसीलदार पहुंचे।
किसानों की चिंता बढ़ी-

इस समय सरसों की कटाई चल रही है जबकि गेहूं तो पूरी तरह से तैयार है। ऐसे समय में बरसात आती है या ओले गिरते हैं तो इससे किसानों को नुकसान हो सकता है। इस बारे में कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि इस बरसात से तो कोई नुकसान नहीं हुआ। यदि बरसात अधिक होती तो नुकसान होता।

Home / Alwar / राजस्थान में यहां लगातार दूसरे दिन गिरे ओले, तूफ़ान से कई पेड़ गिरे, किसानों की चिंता बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो