scriptयह बस नहीं सरकारी स्कूल में बना शौचालय है, नाम है स्वच्छता वाहिनी, सबको लुभा रही यह बस | Rajasthan Government School Bus Shaped Toilet Swacchata Vahini Alwar | Patrika News
अलवर

यह बस नहीं सरकारी स्कूल में बना शौचालय है, नाम है स्वच्छता वाहिनी, सबको लुभा रही यह बस

Swacchata Vahini School Bus Toilet Alwar : यह जो आप तस्वीर देख रहे हैं यह स्कूल बस नहीं है, बल्कि सरकारी स्कूल में बना शौचालय है। जो फिलहाल आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

अलवरDec 14, 2019 / 10:41 am

Lubhavan

Rajasthan Government School Bus Shaped Toilet Swacchata Vahini Alwar

यह बस नहीं सरकारी स्कूल में बना शौचालय है, नाम है स्वच्छता वाहिनी, सबको लुभा रही यह बस

अलवर. Swacchata Vahini school bus Toilet : अलवर शहर के समीप ही स्थित ( School Bus Toilet ) उमरैण के राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय का भवन एक वर्ष पहले जो क्षतिग्रस्त था। यह भवन अब नए आकर्षक लुक में दिखाई देगा। यहां सबसे बड़ा आकर्षण बस के रूप मे बनी स्वच्छता वाहिनी है जिसमें छात्राओं के लिए शौचालय बनाए गए हैं।
School Bus Toilet In Alwar :

इस स्कूल में छात्राओं के लिए पहले अलग से शौचालय तक नहीं थे। यह स्कूल गड्ढे मे ंथा जिसके कारण यहां पानी भर जाता था। एेसे में सहगल फाउंडेशन ने इसमें काम शुरू किया और इसकी कायाकल्प हो गई। इस विद्यालय में २७ लाख रुपए खर्च किए गए हैं जिससे इसमें चित्रकारी, रंग रोगन सहित पूरे भवन को आकर्षक रूप दिया है। यहां बरसात के पानी को टांके में एकत्रित किया जाएगा जिससे साल भर काम में लिया जा सकेगा। यहां अलवर प्रशासन का कार्यक्रम शक्ति प्रोजेक्ट के बारे में दर्शाया गया है। इस भवन का आकर्षण बस के भीतर बने शौचालय है जो अत्याधुनिक है। इसमें पानी व स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें छात्राओं के लिए सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। यह पूरा काम को इंजीनियर राजेश लवानिया के देखरेख में हुआ है, जिसे देखने के लिए अन्य स्कूलों के संस्था प्रधानों को यहां लाया जाएगा।

Home / Alwar / यह बस नहीं सरकारी स्कूल में बना शौचालय है, नाम है स्वच्छता वाहिनी, सबको लुभा रही यह बस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो