scriptराजस्थान में अचानक बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के साथ शुरु हुई ओलावृष्टि, किसानों की चिंता बढ़ी | Rajasthan Weather: Rain And Hailstorm In Alwar Rajasthan | Patrika News
अलवर

राजस्थान में अचानक बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के साथ शुरु हुई ओलावृष्टि, किसानों की चिंता बढ़ी

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार प्रदेश ओलावृष्टि और बारिश शुरु हो चुकी है।

अलवरMar 04, 2020 / 03:20 pm

Lubhavan

Rajasthan Weather: Rain And Hailstorm In Alwar Rajasthan

राजस्थान में अचानक बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के साथ शुरु हुई ओलावृष्टि, किसानों की चिंता बढ़ी

अलवर. प्रदेश में शनिवार को ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान का पूरा आंकलन हुआ ही नहीं था कि बुधवार को पूर्वी राजस्थान में फिर से बारिश और ओलावृष्टि हो गई। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में 5 से 7 मार्च तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 17 जिलों में बारिश व ओलावृष्टि की संभावना जताई थी। लेकिन अलर्ट के एक दिन पहले 4 मार्च को भी पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि और बारिश ने दस्तख दे दी है। पूर्वी राजस्थान के अलवर जिले में बुधवार दोपहर बारिश व ओलावृष्टि हुई। जिले में कई जगह चने के आकार के ओले गिरे। दोपहर 2 बजे मौसम में बदलाव आया। बादल छाने के बाद बारिश शुरु हुई। कुछ देर बाद ओलावृष्टि भी शुरु हो गई।
5 से 7 तारीख तक सबसे ज्यादा असर

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में 5 से 7 मार्च तक मौसम बदलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय से टकराने से राजस्थान समेत 9 राज्यों में बारिश व ओलावृष्टि होगी। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के असर से बारिश और ओलावृष्टि प्रदेश के कई जिलों में होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।
तेज बारिश ने किसानों को किया चिंतित

यह मौसम किसानों को रुला रहा है। शनिवार को ओलावृष्टि से किसानों की 50 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई। यह मौसम गेंहू और सरसों के लिए सही नहीं है। सरसों की फसल कटने को तैयार है, खेतों में गेहूं की फसल भी लहलहा रही है। ऐसे में बारिश और ओलों से किसान चिंतित हो गए हैं।
इन जिलों में तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ओर से बारिश को लेकर प्रदेश के अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर, जयपुर, सीकर, अलवर, झुंझुनूं, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और नागौर में तेज हवा के साथ ओलावृष्टि की संभावना है।

Home / Alwar / राजस्थान में अचानक बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के साथ शुरु हुई ओलावृष्टि, किसानों की चिंता बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो