scriptस्टेशन को इनाम, नगर परिषद को फटकार | Reward to station, rebuke to city council | Patrika News
अलवर

स्टेशन को इनाम, नगर परिषद को फटकार

स्वच्छता सर्वे : 376, 364 व 186 वीं रैंक से आगे नहीं आ सका अलवर शहर

अलवरFeb 17, 2020 / 01:20 am

Shyam

स्टेशन को इनाम, नगर परिषद को फटकार

स्टेशन को इनाम, नगर परिषद को फटकार

अलवर. एक ही शहर में स्वच्छता सर्वे में अलवर जंक्शन पूरे देश में अव्वल है तो नगर परिषद फिसड्डी। तभी तो अलवर रेलवे स्टेशन को देश भर के 720 रेलवे स्टेशनों में से 31वीं रैंक पर आने पर 10 हजार रुपए का इनाम मिला है।
वहीं स्टेशन के अलावा पूरे शहर की स्वच्छता रैंकिंग में नगर परिषद हर बार फिसड्डी रहता है। जिसके कारण नगर परिषद के अधिकारियों को बार-बार न्यायालय की फटकार भी पड़ी है। कोर्ट की फटकार के बावजूद भी नगर परिषद के अधिकारी व जनप्रतिनिधियों के दावों के अनुसार कभी सुधार नहीं देखा गया। अब फिर से शहर में चौतरफा गंदगी व कचरा नजर आने लगा है।
दूसरी तरफ अलवर जंक्शन पर सफाई के कार्य में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने वाले सभी अधिकारी व कर्मचारियों के बीच बराबर इनाम राशि का वितरण हुआ है।

नगर परिषद में तीन बार स्वच्छता सर्वे की रिपोर्ट आ चुकी है। पहली बार में 364वीं रैंक, दूसरी बार में 376वीं रैंक और तीसरी बार में 186वीं रैंक आई है। तीसरी बार रैंक में सुधार का सबसे बड़ा कारण यह भी रहा है स्वच्छता सर्वे के बाद निकाय चुनाव होने थे। जिसके कारण सरकार का अधिक दबाव पड़ा। कुछ सुधार किए तो रैंक में सुधार हुआ लेकिन अब फिर से अलवर शहर में चौतरफा हाल-बेहाल है।

रेलवे में अगस्त में फिर सर्वे

रेलवे की ओर से अगस्त माह में फिर से स्वच्छता सर्वे होगा। पहले सर्वे में अलवर जंक्शन देश भर में 31वीं रैंक आई है। अब दूसरे सर्वे में और अच्छे पायदान पर आने की उम्मीद है। जबकि नगर परिषद में चौथा सर्वे हो चुका है। जिसकी रिपोर्ट भी जल्दी आने वाली है। माना जा रहा है कि अबकी बार नगर परिषद और स्वच्छता रैंकिंग में और पीछे जा सकता है।

सफाई के चार ठेके, फिर भी कचरा
नगर परिषद की सफाई व्यवस्था में बड़ी पोल है। तभी तो चार जोन में सफाई के ठेके बांटने के बावजूद भी गंदगी छाई है। गंदगी के बहुत से प्वाइंट तो ऐसे हैं जहां बदबू से बुरा हाल है।
खासकर कच्ची बस्ती व कृषि कॉलोनी क्षेत्रों में कचरा नियमित नहीं उठता है। जबकि करीब डेढ़ साल से अधिक समय से तो घर-घर कचरा संग्रहण शुरू हो चुका है।

Home / Alwar / स्टेशन को इनाम, नगर परिषद को फटकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो