scriptSwarnim Bharat अभियान के तहत हजारों लोगों ने ली प्लास्टिक मुक्त अलवर बनाने की शपथ, अब से स्वच्छता को हां और पॉलीथिन को ना! | Swarnim Bharat Abhiyan Shapath On Occasion Of Maha Shivrati In Alwar | Patrika News
अलवर

Swarnim Bharat अभियान के तहत हजारों लोगों ने ली प्लास्टिक मुक्त अलवर बनाने की शपथ, अब से स्वच्छता को हां और पॉलीथिन को ना!

Patrika के Swarnim Bharat Abhiyan के तहत हजारों लोगों ने प्लास्टिक मुक्त अलवर बनाने की शपथ ली

अलवरFeb 22, 2020 / 04:36 pm

Lubhavan

Swarnim Bharat Abhiyan Shapath On Occasion Of Maha Shivrati In Alwar

Swarnim Bharat अभियान के तहत हजारों लोगों ने ली प्लास्टिक मुक्त अलवर बनाने की शपथ, अब से स्वच्छता को हां और पॉलीथिन को ना!

अलवर. राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे स्वर्णिम भारत अभियान के तहत महाशिवरात्रि के मौके पर शुक्रवार को जिले भर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं नए संकल्प के साथ भगवान शिव का पूजन किया और अलवर जिले को प्लास्टिक मुक्त एवं स्वच्छ बनाने की शपथ ली।
पत्रिका के अभियान से प्रेरित होकर श्रद्धालु सुबह से ही हाथों में पूजन सामग्री की थाली लेकर निकले और प्लास्टिक व पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने का संदेश देते हुए शिवालयों में पूजन किया। महाशिवरात्रि पर इस बार खास बात यह रही कि ज्यादातर श्रद्धालुओं ने पूजन सामग्री के लिए पॉलीथिन व प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया। पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने सामूहिक तौर पर शपथ लेते हुए प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया। स्वर्णिम भारत अभियान के तहत अलवर जिले में 31 स्थानों पर अलग-अलग कार्यक्रम हुए। अलवर जिला मुख्यालय पर कम्पनी बाग में महा शिवरात्रि पर आयोजित मेले, त्रिपोलिया स्थित प्राचीन शिव मंदिर व मन्नी का बड स्थित शिव मंदिर पर अभियान के तहत हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने व स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने की शपथ ली।
कम्पनी बाग में अमरनाथ बर्फानी सेवा समिति की ओर से भगवान शिव की भव्य झांकी सजाई गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए, जिससे यहां मेले जैसा माहौल हो गया। मेले में सेवा समिति की ओर से मुकेश विजय ने पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान की जानकारी दी। नगर परिषद सभापति बीना गुप्ता व कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष जोगेन्द्र सिंह कोचर ने अलवर जिले को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर कम्पनी बाग को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। इस मौके पर महाआरती हुई। लोग हाथों में दीपक लेकर महा आरती में शामिल हुए। कार्यक्रम में पानीपत के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
कम्पनी बाग विकास समिति के अध्यक्ष सर्वेश शर्मा ने सभी का स्वागत किया। इसमें समिति के मनोज शर्मा, जुगल चौधरी, दिलीप खंडेलवाल, सुरेश, आरपी महावर, एसके पारीक सहित अनेक कायकर्ता मौजूद थे।
स्वर्णिम भारत अभियान के तहत अलवर शहर के त्रिपोलिया स्थित प्राचीन शिव मंदिर में त्रिपालेश्वर शिव समिति की ओर से श्रद्धालुओं को महाशिवरात्रि पर अलवर को प्लास्टिक मुक्त करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर त्रिपोलेश्वर सेवा समिति सहित अन्य श्रद्धालु उपस्थित थे। मंदिर में पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओ से पॉलीथिन में पूजन सामग्री नहीं लाने की अपील की गई। मंदिर में शिवभक्त पॉलीथिन को हटाने में लगे हुए थे। मंदिर के महंत जितेंद्र खेडापति ने बताया कि इस पहल को आगे बढाते हुए महिलाओं को जागरुक किया जाएगा। जिससे वे घरों में प्लास्टिक व पॉलीथिन का उपयोग नहीं करें।
इधर, मन्नी का बड स्थित शिव मंदिर में राजस्थान पत्रिका व मन्नी का बड विकास समिति की ओर से पत्रिका के स्वर्णिम अभियान के तहत प्लास्टिक मुक्त अलवर बनाने के लिए श्रद्धालुओं ने शपथ ली। इसमें महंत विवेक प्रधान, मुरारी पाराशर, राजकुमार शर्मा, कृष्ण कुमार खंडेलवाल ने पर्यावरण को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताया।
इस अवसर पर बिहारी पारासर, संजीव सक्सेना, पुष्पेंद्र पाराशर,, रोहित यादव, पंडित विवेक प्रधान, शरद सक्सेना, अभिषेक, बालकिशन, यश भारद्वाज, युवराज सिंह, विनोद सक्सेना, रविंद्र शर्मा, साधना सक्सेना, प्रणव पाराशर, नमन पाराशर, दिनेश सैनी, सुशील सैनी, भूपेश सक्सेना, सीमा सक्सेना, कविता सक्सेना, रश्मि सक्सेना, युविका पाराशर, गरिमा पाराशर सहित अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में शिव सांई मंडल के सदस्य भी उपस्थित थे।

Home / Alwar / Swarnim Bharat अभियान के तहत हजारों लोगों ने ली प्लास्टिक मुक्त अलवर बनाने की शपथ, अब से स्वच्छता को हां और पॉलीथिन को ना!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो