scriptअलवर जिले के घर-घर में खांसी, जुकाम और बुखार, प्रतिदिन इतने लाख रुपए की टेबलेट खा रहे लोग | Tablet Of Cough, cold and headache of five lakhs In Alwar | Patrika News
अलवर

अलवर जिले के घर-घर में खांसी, जुकाम और बुखार, प्रतिदिन इतने लाख रुपए की टेबलेट खा रहे लोग

सर्दी के चलते इन दिनों अधिकतर घरों में कोई ना कोई जुकाम, खांसी और सिर दर्द से पीडि़त है। जुकाम और खांसी के चलते कोरोना का डर भी लोगों को सता रहा है। ऐसे में अधिकतर लोग तो घर पर रहकर ही इन मामूली बीमारियों का इलाज कर रहे हैं। मेडिकल की दुकान वाले और गांव-गांव में इलाज की दुकान चला रहे लोग मरीज को प्रारम्भिक तौर पर दवाई देते हैं। अलवर जिले में प्रतिदिन पांच लाख रुपए की खांसी, जुकाम और सिर दर्द की दवा बिक रही हैं।

अलवरJan 12, 2022 / 09:24 pm

Lubhavan

Tablet Of Cough, cold and headache of five lakhs In Alwar

अलवर जिले के घर-घर में खांसी, जुकाम और बुखार, प्रतिदिन इतने लाख रुपए की टेबलेट खा रहे लोग


अलवर. सर्दी के चलते इन दिनों अधिकतर घरों में कोई ना कोई जुकाम, खांसी और सिर दर्द से पीडि़त है। जुकाम और खांसी के चलते कोरोना का डर भी लोगों को सता रहा है। ऐसे में अधिकतर लोग तो घर पर रहकर ही इन मामूली बीमारियों का इलाज कर रहे हैं। मेडिकल की दुकान वाले और गांव-गांव में इलाज की दुकान चला रहे लोग मरीज को प्रारम्भिक तौर पर दवाई देते हैं। अलवर जिले में प्रतिदिन पांच लाख रुपए की खांसी, जुकाम और सिर दर्द की दवा बिक रही हैं। यह वो दवाई हैं जो चिकित्सक की ओर से नहीं लिखी जा रही हैं।
यह सही है कि एक मेडिकल दुकानदार 10 से 25 रुपए में बुखार व सिर दर्द की दवा दे देता है लेकिन आजकल कोरोना से डरकर लोग खांसी का सिरप और एंटी बाइटिक भी ले रहे हैं जिससे उसका बिल अधिक आ रहा है।
यह कहते हैं दवा विक्रेता-

इस बारे में दवाइयों के थोक विक्रेता जितेन्द्र सुराना कहते हैं कि यह सही है कि लोगों का प्रारम्भिक इलाज चिकित्सक की दुकान चलाने वाले और मेडिकल वाले करते हैं। इन दिनों जुकाम, सर्दी लगने और खांसी की दवाइयां खूब बिक रही हैं। यह राशि प्रतिदिन लाखों की होती हैं। इसी प्रकार दवा विक्रेता संजय अरोड़ा ने बताया कि इन दिनों काफी संख्या में जुकाम और खांसी के मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना के अधिक खतरनाक लक्षण नहीं आने से आम जन को राहत मिली है जिसके कारण वह जुकाम व खांसी का ही इलाज करा लेता है। प्रतिदिन लाखों की दवाइयां इसी तरह बिना पर्ची के बिक जाती हैं और इससे लोग सही भी हो जाते हैं।
विशेषज्ञ की राय:

कोरोना की जांच तो जरूर करवाइए-

कोरोना का संक्रमण पूरे देश में फैल रहा है। इसके प्रारम्भिक लक्षणों में जुकाम और खांसी होना है। ऐसे में लोग इन्हीं बीमारियों की दवा ले रहे हैं। इस बारे में ईएसआईसी के चिकित्सक डॉ. अमित सिंह कहते हैं कि कोरोना का संक्रमण प्रत्येक व्यक्ति के लिए कम घातक नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए इसके लक्षण आते ही पहले तो इसकी जांच करवानी चाहिए जिसके बाद में इसका प्रोपर इलाज हो सकता है।

Home / Alwar / अलवर जिले के घर-घर में खांसी, जुकाम और बुखार, प्रतिदिन इतने लाख रुपए की टेबलेट खा रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो