देश-विदेश में खास पहचान बनाएगी राजस्थान की यह बावड़ी

राजस्थान के अलवर शहर में नीमराणा की बावड़ी देश-विदेश में अपनी खास पहचान बनाने जा रही है।

By: Jyoti Sharma

Published: 04 Jan 2018, 06:45 AM IST

अलवर. राजा महाराजाओं के शासन में पानी की सुविधा के लिए बनाएं गए किले और बावडिय़ां अब डाक टिकिटों में भी दिखाई देंगे। डाक टिकट के माध्यम से ये केवल देश में हीं नहीं बल्कि विदेशों तक भी अपना महत्व बताएंगी। डाक विभाग ने देश में 16 ऐतिहासिक कुओं व बावडिय़ों राजस्थान की छह ऐतिहासिक बावडिय़ों पर डाक टिकिट जारी किया है। इसमें अलवर जिले की नीमराणा की बावड़ी भी शामिल है।


राजस्थान की जिन छह बावडियों को शामिल किया गया है। इसमें आभानेरी की चांद बावडी, बंूदी की रानीजी की बावडी, जोधपुर का तुरजी का झालरा, जयपुर की पन्ना मियां की बावड़ी शामिल है।


राजस्थान कलात्मक बावडिय़ों के लिए विशेष तौर से पहचाना जाता है। प्राचीन काल में बनाई गई बावड़ी एक तरह कुंआं होती है। ये कुओं से ज्यादा चौड़ाई लिए हुए होती है। यह पानी का प्राकृतिक स्रोत होता है। कुओं मेें आदमी नीचे उतरकर पानी नहीं भर सकता। इसमें नीचे उतरकर पानी भरने के लिए सीढिय़ां बनी होती है। नीमराणा के तत्कालीन शासक राजा मानसिंह ने 125 सीढिय़ों वाली इस ऐतिहासिक बावड़ी का निर्माण करवाया था विशाल आकार के कारण इसकी पहचान है।

इसमें कलात्मक जालियां व झरोखें लगे हुए हैं। बावड़ी से सटा हुए एक कुआं भी है। दूर से यह बावडी जमीन के समतल ही नजर आती है। बावडी को बनाने मेें कीमती पत्थर का इस्तेमाल किया गया है।

पुरातत्व विभाग भी कर रहा है पहल


यह बावड़ी नीमराणा में आने वाले सैलानियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र है। यहां आने वाले पर्यटक इस बावड़ी के वैभव को देखने आते हैं। इसके पुरातत्व महत्व को देखते हुए जयपुर स्थित पुरातत्व विभाग के सहायक अभियंता व अधिशाषी अभियंता की टीम ने भी हाल ही में इसका निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की है।

बावड़ी के विकास के लिए 125 लाख स्वीकृत


नीमराणा की बावडी के संरक्षण के लिए अलवर के तत्कालीन जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल की पहल पर केंद्र सरकार के स्तर पर नगर विकास न्यास भिवाडी की ओर से 125 लाख रुपए की विकास राशि स्वीकृत की गई है। जिसके माध्यम से आने वाले दिनों में इस पर काम शुरू किया जाएगा। यहां कराए जाने वाले कामों के तहत बावड़ी की सफाई, सीढियों व छज्जों की मरम्मत करवाने व पेंटिग करवाने सहित अनेक कार्य करवाए जाएंगे।।

Show More
Jyoti Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned