scriptVideo : किसान कर्ज मुक्ति यात्रा : 300 सांसद किसानों के बेटे, पर सरकार किसान विरोधी | Video : farmers debt free yatra in alwar | Patrika News
अलवर

Video : किसान कर्ज मुक्ति यात्रा : 300 सांसद किसानों के बेटे, पर सरकार किसान विरोधी

हम चाहते हैं देश भर के सांसद अन्नदाता को जन्तर मन्तर पर नमन कर संसद में जाएं। पूरे देश भर के किसानों के प्रतिनिधिमण्डल भी वहां पहुंचेंगे। राजस्थान में यह यात्रा सिरोही, उदयपुर, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, सीकर व कोटपूतली होते हुए अलवर के ततारपुर में पहुंची।

अलवरJul 17, 2017 / 06:10 am

मध्यप्रदेश में पुलिस फायरिंग में किसानों के मारे जाने के बाद चार राज्यों से होकर अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति की किसान कर्ज मुक्ति यात्रा रविवार को अलवर पहुंची। अलवर के ततारपुर में किसान सभा को संबोधित करते हुए समिति के सलाहकार योगेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार किसान विरोधी है और देश भर के 300 से अधिक सांसद खुद को किसान का बेटा बताने वाले हैं।
मध्यप्रदेश के मंदसौर में किसानों पर पुलिस फायरिंग में छह किसान मार दिए गए थे। इसके एक माह बाद से किसान कर्ज मुक्ति यात्रा शुरू की है, जो मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात व राजस्थान से होते हुए उत्तरप्रदेश पहुंचेगी। बड़ी संख्या में किसानों के आत्महत्याएं करने के बाद करीब 162 संगठनों से मिलकर किसान संघर्ष समन्वय समिति बनी।
उन्होंने कहा कि लगातार किसान कर्ज के बोझ के कारण आत्महत्या कर रहे हैं।
सरकार वादा करके भूल रही है। स्वामिनाथन कमिशन के सुझावों के बाद भी किसानों को फसल का उचित दाम नहीं मिल सका। कमिशन के सुझाव आने के बाद करीब 15 से 20 लाख करोड़ रुपए किसानों को नुकसान हो चुका है।
योगेन्द्र यादव ने कहा कि हमारी दो मांगें हैं। पहली किसान को फसल का पूरा दाम मिले। मतलब वो दाम जो सरकार ने खुद वादा किया। स्वामिनाथन कमिशन के अनुसार फसल लागत से 50 प्रतिशत अधिक। जिसका मोदी सरकर ने भी वादा किया, लेकिन अब याद नहीं आ रहा।
न्यूनतम समर्थन मूल्य की गणना सही हो। दूसरी मांग किसान को कर्ज मुक्त किया जाए। केवल बैंक का कर्ज ही नहीं साहूकार के कर्ज से भी मुक्त किया जाए। समिति के अध्यक्ष वीएम सिंह ने कहा कि किसानों की इस लड़ाई को सुखद परिणामों तक लेकर जाएंगे। चाहे कितना ही लम्बा लडऩा पड़ जाए। अब पूरे देश में किसान अपने हक के लिए आगे आ चुका है।
18 को जंतर-मंतर पर पहुंचेंगे

उन्होंने कहा कि किसान कर्ज मुक्ति यात्रा 18 को जन्तर मन्तर पर सात कलश लेकर पहुंचेगी। जिन किसानों की मौत मंदसौर में हुई और जिन्होंने कर्ज से आत्महत्याएं कर ली। हम चाहते हैं देश भर के सांसद अन्नदाता को जन्तर मन्तर पर नमन कर संसद में जाएं। पूरे देश भर के किसानों के प्रतिनिधिमण्डल भी वहां पहुंचेंगे। राजस्थान में यह यात्रा सिरोही, उदयपुर, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, सीकर व कोटपूतली होते हुए अलवर के ततारपुर में पहुंची। यहां अलवर से होते हुए यात्रा आगरा को रवाना हुई।
ये भी रहे मौजूद

 इस दौरा डॉ. विरेन्द्र विद्रोही, सिपात मैनेजर, मुंशी खां, रईशा व शुभराम चौधरी सहित बड़ी संख्या में किसान संगठनों के पदाधिकारी व किसान मौजूद थे।

मोदी वादा भूल गए
महाराष्ट के कोल्हापुर से सांसद राजू सेठ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को दिया वादा भूल गए हैं। राजस्थान के किसानों की आर्थिक स्थिति अन्य प्रदेशों से भी खराब है, जिसका कारण यहां सिंचाई के इंतजाम पूरे नहीं हैं। पहले सरकार किसानों का कर्ज माफ करे। फिर उनको फसल का पूरा दाम देकर आजादी से खेती करने का अवसर दे। हम चाहते हैं पूरे देश के सांसद 18 को जन्तर मन्तर पर आकर अन्नदाता को अभिवादन करके जाएं।
विपक्ष की पार्टियों से कर रहे अपील


समिति के सदस्य डॉ. सुनीलम ने कहा कि विपक्ष की पार्टियों से भी अपील कर रहे हैं कि किसानों का कर्ज माफ कराएं और समर्थन मूल्य का पूरा भाव किसानों को मिले। इसके लिए संसद में आवाज उठाएं। मंदसौर के किसानों की मिट्टी लेकर जन्तर मन्तर पर 18 जुलाई को पहुंचेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो