ग्रामीण अब भी कर रहे रोडवेज बसों का इंतजार

करते हंै निजी वाहनों में स

By: Shyam

Published: 16 Jan 2021, 05:58 PM IST

अलवर. गांवों में रोड़वेज बस चलाने की मांग को लेकर जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद भी ग्रामीणों को रोडवेज बस की सुविधा नहीं मिल पा रही है।
जिले के बहरोड़ क्षेत्र के दर्जनों गांव रोड़वेज बस सुविधा से वंचित है। इससे आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बस सुविधा से अभी तक वंचित गांवों में सुविधा सुलभ करवाने को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा, जिसका खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।गांवों में रोड़वेज बस के लिए जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को अनेक बार ज्ञापन सौंपें गए, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा। क्षेत्र के जखराना, गण्डाला, नांगलखोडिय़ा, तसींग, गादोज, ढिंढोर, दहमी, बर्डोद, पहाड़ी, गुर्जरवास, नांगलिया, मोहम्मदपुर, ऊटोली, खोहरी, डवानी, बूढ़वाल समेत कई गांवों में रोड़वेज बस की सुविधा नहीं मिल रही। हालांकि क्षेत्र के कुछ गांवों में रोड़वेज की ग्रामीण बस सेवा संचालित हो रही है, लेकिन यह नाकाफी है।


निजी वाहनों से जान जोखिम में

क्षेत्र के दर्जनों गांवों में रोड़वेज बस सुविधा का अभाव होने के कारण ग्रामीणों को मजबूरन आवागमन के लिए निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। इन गांवों में ग्रामीण जीप,टैक्सी, निजी बस समेत अन्य वाहनों से आवागमन करते है। इधर,रोड़वेज बस सुविधा नहीं होने का नाजायज फायदा उठाते हुए निजी वाहन संचालक मनमाना किराया वसूल रहे है।रोड़वेज बस सुविधा नहीं होने से ग्रामीण निजी वाहनों मेंं अधिक किराया राशि चुकाकर यात्रा करने को विवश है। निजी वाहन
चालक अधिक मुनाफा कमाने के लालच में ग्रामीणों की जान जोखिम में डाल रहे हैं।


सुलभ नहीं है योजनाएं

क्षेत्र के कई गांवों में रोड़वेज बस सुविधा का अभाव होने के कारण राज्य सरकार की ओर से रोडवेज से संबंधित चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को नसीब नहीं हो पा रहा है। रोड़वेज में विशेष अवसर पर महिलाओं को नि:शुल्क सफर, महिलाओं को किराए में 30 प्रतिशत की छूट,वरिष्ठ नागरिक व विकलांगों को किराए में रियायत समेत राज्य सरकार की कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित है,लेकिन गांवों में रोड़वेज बस सुविधा का अभाव होने से योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है।वही दूसरी ओर जो गांव हाईवे से लगते हुए है वहा पर भी रोड़वेज की दिल्ली जयपुर के बीच चलने वाली बसे नही रुकती है।ऐसे में लोगो को शहर में विभिन्न सरकारी कार्यो के लिए आने के लिए निजी वाहनों में महंगा किराया देकर आना पड़ता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned