scriptसूखे कुएं में आया पानी, लोगों के लिए बना कौतूहल, मान रहे चमत्कार…पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

सूखे कुएं में आया पानी, लोगों के लिए बना कौतूहल, मान रहे चमत्कार…पढ़ें यह न्यूज

भीषण गर्मी के दौरान जहां पानी रसालत में जा रहा है, वहीं डार्क जोन घो​षित अलवर जिले के कठूमर उपखंड के खेरली क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में सूख चुके कुएं में फिर पानी आया है। लोग इसे किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे।

अलवरMay 14, 2024 / 11:43 pm

Ramkaran Katariya

खेरली. कस्बा क्षेत्र के गांवों में इन दिनों सूखे कुओं में पानी आना लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना हुआ है। कुछ दिन पूर्व सौंखर गांव से खेरली सेढ के मंड वाले रास्ते पर एक कुएं में पानी आ गया, जिसे देखने भारी संख्या में लोग पहुंचे। सालवाडी ग्राम पंचायत के गांव कंचन का बास में 35 फीट गहरे कुएं में लगभग 5 से 6 फीट पानी आया है, जिसे देखने के लिए आसपास के ग्रामीण एकत्रित हो रहे हैं।
ग्रामीणों को कहना है कि यह कुआं लगभग 30 वर्ष से भी अधिक समय से सूखा पड़ा है, जिसमें 5 से 6 फीट अचानक पानी आया है। अभी पानी बहुत गंदा है, लेकिन आश्चर्य जनक विषय यह है कि पानी का स्तर बिल्कुल भी कम नहीं हुआ है। इन दो कुओं में पानी आने का लोगों में कौतूहल है। आज पीतमपुरा बांध के समीप स्थित मुरारी यादव के कुएं में 6 फीट पानी आया है। गांव रोनीजा थान में भी एक सूखे कुएं में पानी देखे जाने पर ग्रामीणों ने अवगत कराया है। लोगों का कहना है कि जलस्तर बहुत नीचे है। ऐसे में कुओं में पानी आना चमत्कार से काम नहीं है। बहरहाल वास्तविकता क्या है, यह तो आने वाले समय में पता लगेगा, लेकिन फिलहाल सूखे कुओं में पानी आने की चर्चा आमजन में है।
वैज्ञानिक ही बता सकते हैं

मामले में पीएचडी के कनिष्ठ अभियंता चतर सिंह प्रजापत का कहना है कि सूखे कुओं में पानी कई दशक पहले की तरह स्रोत का पानी नहीं है। संभवतः यह किसी चट्टान पर एकत्रित पानी को कुएं के लिए रास्ता मिल जाने से एकत्रित हुआ होगा। हालांकि इधर जल स्तर 300 फीट से भी नीचे है। ऐसे में चट्टान पर इकट्ठे पानी की संभावना नहीं बनती, बाकी भू गर्भ अन्वेषक अथवा वैज्ञानिक सही बता पाएंगे। इधर वरिष्ठ भूजल ​निरीक्षक लक्ष्मण सिंह राठौड़ का कहना है कि बिना जांच या अनुसंधान के कुछ नहीं कहा जा सकता। सूख चुके कुएं में फिर से पानी आने की चर्चाएं सुनी जा रही है। एक-दो दिन में टीम ​की विजिट कराने के बाद ही कुछ पता लगाया जा सकता है। 

Hindi News/ Alwar / सूखे कुएं में आया पानी, लोगों के लिए बना कौतूहल, मान रहे चमत्कार…पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो