scriptसौरभ चौधरी ने फिर बनाया कीर्तिमान, अब इन ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर रोशन किया नाम | Youth Olympics 2018 : Saurabh Chaudhary Won Gold In Youth Olympic 2018 | Patrika News
अलवर

सौरभ चौधरी ने फिर बनाया कीर्तिमान, अब इन ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर रोशन किया नाम

https://www.patrika.com/alwar-news/

अलवरOct 11, 2018 / 10:06 am

Hiren Joshi

Youth Olympics 2018 : Saurabh Chaudhary Won Gold In Youth Olympic 2018

सौरभ चौधरी ने फिर बनाया कीर्तिमान, अब इन ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर रोशन किया नाम

एशियाई खेलों के चैंपियन सौरभ चौधरी ने अपनी एशियाई खेलों की कामयाबी में युवा ओलंपिक खेलों का स्वर्ण पदक भी जोड़ लिया है। सौरभ ने इन खेलों के चौथे दिन बुधवार को पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।
सौरभ एक समय क्वालिफाइंग में 20 खिलाडिय़ों में 11वें स्थान पर थे लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए 580 के स्कोर के साथ क्वालिफाइंग में टॉप किया। फाइनल में भी उन्होंने धीमी शुरुआत की लेकिन फिर उन्होंने अपना दबदबा बना लिया। उन्होंने पांच शॉट के बाद 0.8 की बढ़त बनाई और 10 शॉट के बाद अपनी बढ़त को 2.9 पहुंचा दिया। 18वें शॉट के बाद वह पांच अंक से आगे थे। भारतीय निशानेबाज ने 244.2 के स्कोर के साथ स्वर्ण जीता।
प्रतियोगिता का रजत कोरिया के सुंग युन हो ने जीता। स्विट््जरलैंड के जैसन सोलारी ने 215.6 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। भारत का निशानेबाजी में चार दिनों में यह चौथा पदक है। इससे पहले शाहू माने, मेहुली घोष और मनु भाकर ने पदक जीते थे। इन चार व्यक्तिगत पदकों में दो स्वर्ण और दो रजत पदक शामिल हैं। ये चारों अब मिश्रित स्पर्धाओं में उतरेंगे।
कई सालों से अलवर के साईं सेंटर में ले रहे प्रशिक्षण

सौरभ पिछले कई सालों से अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम स्थित स्पोट्र्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) के ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग ले रहे हैं। सौरभ ने 18 वें एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पद्र्धा में कुल 240.7 अंक हासिल कर गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने परिपक्वता और संयम का परिचय देते हुए वर्ष 2010 के विश्व चैम्पियन जापान के तोमोयुकी मत्सुदा को 24 शाट के फाइनल में हराया। वे गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही एशियाई खेलों के इतिहास में स्वर्ण जीतने वाले भारत के पांचवें निशानेबाज बन गए हैं। वे पहली बार सीनियर स्तर पर खेल रहे हैं। सौरभ फिलहाल 11 वीं कक्षा के छात्र हैं। चौधरी ने कुछ महीने पहले जर्मनी में जूनियर विश्व कप में रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

Home / Alwar / सौरभ चौधरी ने फिर बनाया कीर्तिमान, अब इन ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर रोशन किया नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो