नव वर्ष पर युवाओं ने लिया नया संकल्प, हम बनेंगे निर्भया के कवच

नव वर्ष पर युवाओं ने लिया नया संकल्प, हम बनेंगे निर्भया के कवच

Rajeev Goyal | Publish: Jan, 01 2018 12:29:28 PM (IST) | Updated: Jan, 01 2018 12:30:55 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए युवाओं ने एकजुटता दिखाई है। इसके लिए युवाओं ने लिया संकल्प

महिलाओं को देंगे सुरक्षा


महिलाओं की सुरक्षा आज की सबसे बड़ी समस्या है। यह कहना है सुमित गुप्ता का। उन्होंने कहा कि पिछले साल शहर की महिलाओं व बालिकाओं के साथ अनेक एेसी घटनाएं हुई है। जिसको देखकर और सुनकर ही दिल दहल जाता है। हम संकल्प लेते हैं महिलाओं व बालिकाओं को सुरक्षा कवच देंगे। अंकित यादव व यश गुप्ता ने कहा कि हम सभी संकल्प लें कि हम उनको एक सुरक्षित माहौल देंगे। जो उनको आगे बढऩे में मदद करेगा। शुभम सैनी व उज्जवल गुप्ता ने कहा कि जो कुछ निर्भया के साथ हुआ वो नहीं होने देंगे। बेटियों को कोख में नहीं मरने देंगे। नयन सिंहल ने कहा कि बेटियों की सुरक्षा के लिए सभी जागरुक होकर कार्य करें।

जल है अनमोल: बूंद-बूंद बचाएं


जल संकट सबके सामने हैं। पानी की किल्लत ने सभी के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। जिला तो पूरा डार्क जोन में चला गया है। अब तो हरेक व्यक्ति का कर्तव्य है कि पानी की एक-एक बूंद बचाएं। तभी कल सुरक्षित है। इसके लिए जिले की 42 लाख की आबादी को जागरुक होकर इस दिशा में काम करना होगा। नए साल में यह संकल्प जरूर लें कि जल की एक-एक बूंद को बचाना है। चाहे घर हों या कहीं बाहर। पानी की बर्बादी का मतलब आने वाली पीढ़ी के जीवन को संकट में डालना है। यह एक मुहिम है। इसे जन-जन आगे बढ़ाएगा तभी पानी बचा सकेंगे। बारिश का पानी हो या घर में रोजाना काम लेने वाला।

हर कार्य पूरी निष्ठा से करने का लें संकल्प


नववर्ष पर लोग तरह-तरह के संकल्प लेते हैं। कोई तम्बाकू-गुटखा छोडऩे का संकल्प लेता है, तो कोई मदिरापान छोडऩे का। नए साल की नई योजनाएं बनाई जाती हैं। लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने का संकल्प लिया जाता है। अब फिर से नया साल आ गया है। इस साल जिलेवासी यह भी संकल्प लें कि वे न भ्रष्ट बनेंगे और न भ्रष्टाचार करने देंगे। यह एक एेसा संकल्प होगा, जो पूरे जिले की दशा और दिशा को बदल देगा। बीते साल पर गौर करें तो एसीबी ने सरकारी विभागों में कार्यरत १६ कर्मचारी-अधिकारियों को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। इनमें सबसे अधिक पुलिसकर्मी थे। इस साल हर कोई यह संकल्प ले कि वे पूरी निष्ठा के साथ अपना कार्य करेंगे, तभी सही मायने में नया साल हमारे लिए शुभ और नई सौगातों से भरा होगा।


पढ़ेंगे और पढ़ाएंगे


नए साल में शिक्षक औँर विद्यार्थियों को यह संकल्प लेने की जरूरत है कि वे पढ़ेंग और पढ़ाएंगे। तभी हम देश की प्रगति और सही दिशा में बढऩे के बारे में सोच सकते हैं। कॉलेजों में भी क्लास लगना बंद हो गई हैं। विद्यार्थी इसलिए कम आने लगे हैं। नए वर्ष का स्वागत करते हुए सभी इस संकल्प पर अमल करेंगे तो निश्चित आने वाला कल सुशिक्षित होगा, जहां हर व्यक्ति खुशहाल होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned