scriptप्रदेश में युवाओं को नई भर्ती का इंतजार, कई नौकरियां वर्षों से अटकी | youth waiting for their recruitment | Patrika News
अलवर

प्रदेश में युवाओं को नई भर्ती का इंतजार, कई नौकरियां वर्षों से अटकी

युवा दिन-रात मेहनत कर परिक्षाओं की तैयारी कर रहे है। लेकिन प्रदेश में कई नौकरियां अटकने के कारण अब युवाओं को नई भर्ती का इंतजार है।

अलवरDec 12, 2017 / 01:56 pm

Dharmendra Adlakha

youth waiting for their recruitment
अलवर जिले में एक लाख युवा रात-दिन एक करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। प्रदेश में कई नौकरियां तो वर्षों से अटकी हुई है तो कई पदों पर नियुक्तियां निकलने की प्रतीक्षा है।

इन दिनों युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इन दिनों युवा राजस्थान पुलिस, दिल्ली पुलिस, रीट व आर्मी की तैयारी कर रहे हैं। जिले में एक लाख से अधिक युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। अलवर जिला मुख्यालय पर कई जिलों के बेरोजगार युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आए हुए हैं। अलवर में तैयारी करने वालों में युवतियों की संख्या भी कम नहीं है। युवाओं में है निराशा, कर रहे अनशनप्रदेश के युवाओं में इस बात को लेकर निराश है कि कई वर्षों से तो भर्ती ही नहीं निकल रही हैं।
प्रदेश के युवाओं को शिक्षक ग्रेड प्रथम व द्वितीय गे्रड, शारीरिक शिक्षक, पुस्तकालयध्यक्ष, प्रयोगशाला सहायक, कनिष्ठ लिपिक, पटवारी, संस्कृत शिक्षा में शिक्षक प्रथम व द्वितीय श्रेणी है। इसी प्रकार विद्युत निगम में कनिष्ठ अभियंता के रिक्त स्थानों पर भर्ती की जानी हैं। बेरोजगार एकीकृत महासंघ की आेर से प्रदेशाध्यक्ष उपेन यादव के नेतृत्व में आमरण अनशन किया जा रहा है जिसको चलते हुए पांच दिन हो गए हैं। उपेन यादव का कहना है कि सरकार को युवाओं की निराशा को देखते हुए जल्दी ही सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज करनी चाहिए।

वर्षों से लंबित हैं नौकरियां


राजस्थान में वर्षों से कई नौकरियां लंबित हैं। इनमें विद्यालय सहायक की 33 हजार नौकरियां, थर्ड ग्रेड शिक्षक 2016, सैकेंड ग्रेड शिक्षक, एलडीसी 2013 मुख्य हैं। इसके कारण बहुत से युवा निराश होने लगे हैं।
यह कहते हैं युवा और विशेषज्ञ


वर्तमान में सरकार को युवाओं पर ध्यान देना चाहिए। अधिक से अधिक नौकरियां निकालनी चाहिए जिससे युवा निराश नहीं हो।
नरेन्द्र सिंह, युवा


युवाओं को अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारिंयों में लग जाना चाहिए। आगामी साल में हजारों की संख्या में वैकंसी आएंगी।
मेहताब सिंह चौधरी
शिक्षाविद्, अलवर

Home / Alwar / प्रदेश में युवाओं को नई भर्ती का इंतजार, कई नौकरियां वर्षों से अटकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो