scriptगणतंत्र दिवस पर शहीदों को ये श्रद्धांजलि हमेशा रहेगी याद | 69th republic celebration in ambedkar nagar | Patrika News
अम्बेडकर नगर

गणतंत्र दिवस पर शहीदों को ये श्रद्धांजलि हमेशा रहेगी याद

कैंडल जलाकर दो मिनट का मौन रखकर हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि दी

अम्बेडकर नगरJan 27, 2018 / 01:23 pm

Ruchi Sharma

ambedkar nagar

ambedkar nagar

अम्बेडकरनगर. मौसम की तमाम विपरीत परिस्थितियों में जब पूरा देश न सिर्फ चैन की नींद सोता है बल्कि अपनी परिवार और कारोबार के विकास में लगा हुआ होता है तब देश की सीमाओं की रखवाली करने वाले देश के वीर सपूत अपनी जान की बाजी लगाते हुए अपने प्राणों तक को मां भारत की सुरक्षा में कुर्बान कर देते हैं। देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले ऐसे वीर सपूतों एयर उनके परिवार के त्याग और बलिदान को देश न तो कभी भूल सकता है और न ही इस कर्ज को कभी उतार सकता है।
देश की आन बान और शान की रक्षा में अपनी जान न्यौछावर करने वाले शहीदों की याद में 69वें गणतंत्र दिवस की शाम जिले में एक बड़े कार्यक्रम “एक शाम शहीदों के नाम” का आयोजन किया गया, जिसमें देश भक्ति के गीतों और नाट्य विधा के माध्यम से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम की शुरुआत में सर्वप्रथम कैंडल जलाकर दो मिनट का मौन रखकर हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि दी।
देशभक्ति के गीतों पर नम हुई हजारों आंखें

कैंडल लाइट श्रद्धांजलि के बाद शहीदों की याद में “एक शाम शहीदों के नाम” कार्यक्रम की शुरुआत हुई, जिसमें जिले के तमाम क्षेत्र से युवाओं और बच्चों ने देश भक्ति के गीतों से ऐसा शमा बांधा, जिसमें लोगों की आंखे तक नम हो गईं। जिले के टाण्डा कस्बे में आयोजित इस कार्यक्रम में अकबरपुर से आई महिला रिंकू द्विवेदी के गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ पर लोगों की सांस ही थम गई और ऐसा लगा कि पूरा देश शहीदों को अपने अश्रु पूरित नयनों से श्रद्धांजलि दी रहा है। जलालपुर कस्बे से आई छोटी बच्ची ने वंदेमातरम गीत पर भी लोग जमकर झूमे। इसके अलावा कई अन्य प्रतिभागियों ने ‘मेरे देश प्रेमियों’ ‘मां तुझे सलाम’ जैसे गीतों से लोगों देश भक्ति का जज्बा जगाया।
नाटक के माध्यम से स्वच्छता अभियान और नशामुक्ति की दी बड़ी सीख

देश भक्ति के गीतों से इस कार्क्रम के माध्यम से जहां लोगों में देश भक्ति का जज्बा जगाने का प्रयास सफल रहा, वहीं देश में फैली बुराई नशाखोरी, पर्यावरण और राष्ट्रीय कार्यक्रम स्वच्छता अभियान के प्रति भी लोगों को जागरूक करने के लिए नाटक का मंचन किया गया। नशाखोरी पर स्थानीय हास्य कलाकार काका ने नशे में लिप्त व्यक्ति की दुर्दशा का ऐसा जीवंत प्रसारण किया कि लोग दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो गए।
अकबरपुर स्थित डॉ. अशोक स्मारक महाविद्यालय के छात्रों के मौन नाट्य के माध्यम से देश में जलाए जा रहे स्वच्छता अभियान से लोगों को बड़ा संदेश मिला। इस नाटक में छात्रों ने लोगों के द्वारा गंदगी करने को लेकर जो चित्रण प्रस्तुत किया, उसमें गांधी जी की व्यथा को दर्शाया गया, जिसकी लोगों ने खूब सराहना की।
अतिथियों ने जमकर बांटे उपहार

सामाजिक ‘संस्था हेल्प द प्वाइंट’ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसडीएम टाण्डा नरेंद्र सिंह, सीओवी के सिंह, नगर पालिका टाण्डा की अध्यक्ष नसीम रेहाना अंसारी, सामाजिक कार्यकर्ता धर्मवीर सिंह बग्गा, व्यवसायी एहसान अहमद, शाद सिद्दीकी, स्कूल प्रबंधक जुहेब खान आदि ने इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों पर उपहारों की झड़ी लगा दी।
एसडीएम टाण्डा नरेंद्र सिंह कार्यक्रम के आयोजक फखरे आलम के इस देश भक्ति के आयोजन की सराहना करने के साथ ही प्रतिभागियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और क्षेत्र वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो