scriptलोकसभा चुनाव होगा निष्पक्ष, भारत निर्वाचन आयोग शुरू की यह प्रक्रिया | bharat nirvachan ayog strategy for lok sabha 2019 | Patrika News

लोकसभा चुनाव होगा निष्पक्ष, भारत निर्वाचन आयोग शुरू की यह प्रक्रिया

locationअम्बेडकर नगरPublished: Jan 17, 2019 09:20:09 am

पिछले लगभग दो दशक से लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने काफी बदलाव किए हैं।

ambedkar nagar

लोकसभा चुनाव होगा निष्पक्ष, भारत निर्वाचन आयोग शुरू की यह प्रक्रिया

अम्बेडकर नगर. पिछले लगभग दो दशक से लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने काफी बदलाव किए हैं। इसमें पुरानी बैलेट पेपर व्यवस्था को हटाकर नई ईवीएम मशीन की व्यवस्था लागू की गई है। हालांकि यह व्यवस्था शुरू में कांग्रेस पार्टी की सरकार के दौर में ही शुरू की गई थी, लेकिन जैसे जैसे कांग्रेस सत्ता से दूर होती गई, वैसे वैसे ईवीएम पर ही सवाल खड़े होने लगे और आज हालत यह है कि भाजपा को छोड़कर लगभग सभी राजनीतिक पार्टियां ईवीएम की निष्पक्षता पर सवाल खड़े कर रही हैं। विपक्षी पार्टियों के प्रमुख जिनमे राहुल गांधी, अखिलेश यादव, शिवपाल, मायावती, अरविंद केजरीवाल और अन्य कई बड़े नेताओं ने तो किसी भी कीमत पर ईवीएम हटाने और पुरानी बैलेट पेपर व्यवस्था लागू करने का अभियान चला रखा है। ईवीएम के जरिये चुनाव में धांधली का आरोप लगाने को लेकर निर्वाचन आयोग ने कई बार इन पार्टियों को चुनौती दी है कि कोई भी पार्टी ईवीएम में कोई हेराफेरी करके दिखाए, लेकिन कोई भी पार्टी ने यह साबित नही कर सकी। बावजूद इसके इन पार्टियों ने ईवीएम को हटाने की अपनी मांग को अनवरत जारी रखा है।


अपने ऊपर लगने वाले इन सभी आरोपों को दरकिनार कर भारत निर्वाचन आयोग आगामी लोकसभा चुनाव की शत प्रतिशत निष्पक्ष बनाने के लिए कृत संकल्प है और इसके लिए इस बार सभी ईवीएम के साथ वीवी पैट मशीन लगाने की योजना तैयार की है।


जिले में आयोजित की गई कार्यशाला
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से जिलाधिकारी के नेतृत्व में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमे सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, कर्मचारी, पार्टियों के अलावा मीडिया कर्मियों के साथ ईवीएम के साथ वीवी पैट के बारे में जानकारी देने के अलावा कोई भी मतदाता किसको अपना वोट दे रहा है, इसका प्रदर्शन सार्वजनिक तौर पर किया गया।


अधिक मतदान के लिए उठाए गए ये कदम
2019 के लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलाधिकारी सुरेश कुमार ने बड़े कदम उठाए हैं। इस कार्यशाला में उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वोटर अवेयरनेश फोरम को भी स्थापना करने की जानकारी दी, जिसमे मतदान में ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी बढ़ाने, मतदान करने से कोई छूटने न पाए और पारदर्शी चुनाव चुनाव के लिए नई तकनीक का प्रयोग किये जाने की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने बताया कि इसके लिए एक एनवीएसपी पोर्टल भी लांच किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए नई व्यवस्था की गई है, जिसमे कोई घर बैठे ही मतदाता सूची में अपना बढ़ाने घटाने अथवा संशोधन कर करा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो