एक बार फिर रेल की पटरी टूटी, बड़ा हादसा होने से बचा

एक बार फिर रेल की पटरी टूटी, बड़ा हादसा होने से बचा

Ruchi Sharma | Publish: Sep, 08 2018 02:34:50 PM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 03:14:34 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

एक बार फिर रेल की पटरी टूटी, बड़ा हादसा होने से बचा

अम्बेडकर नगर. सरकार रेलवे को बेहतर बनाने को लेकर लाख कोशिशे भले ही कर ले, लेकिन कहीं न कही रेलवे विभाग की लापरवाही सामने आती ही रहती है। कभी ट्रेन पटरी से उतरती है तो कभी ट्रेन की पटरी ही टूट जाती है और ऐसे में सरकार बात करती है बुलेट ट्रेन चलाने की। इन सबके बीच अपनी जान पर खेलकर सफर करते है रेलवे यात्री। सवाल यह है कि आखिर रेलवे कब अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा दे पायेगा।

 

मामला अकबरपुर रेलवे स्टेशन का है, जहां पर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर आज सुबह पटरी क्रेक मिली। पटरी क्रेक की सूचना के बाद रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में पटरी का मरम्मत कार्य शुरू कराया गया और स्टेशन पर आने वाली सभी ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर दो पर डायवर्ड कर दिया गया, जिससे यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ न हो। फ़िलहाल समय पर सूचना मिलने की वजह से बड़ा हादसा होने से टल गया और पटरी की मरम्मत करा दिया गया है, जिससे आवागमन शुरू हो गया है।

पटरी क्रैक के लगातार कई मामले आये सामने

लखनऊ वाया फैज़ाबाद वाराणसी के इस ट्रेन रुट पर पटरी क्रैक का यह कोई पहला मामला नही है। इसके पहले भी साल दो साल के अंदर ही कई बार अलग अलग जगहों पर कभी पटरी टूटी होने या ट्रेन की बोगी के डीरेल होने का मामला आता रहा है। इस रूट पर गोशाई गंज और शाहगंज के बीच मे पड़ने वाले स्टेशन कटेहरी, अकबरपुर और मालीपुर के बीच पटरियां कई बार टूटी हुई मिली हैं, जिसे के बार चरवाहों या अन्य लोगों ने समय रहते देख लिया और बड़ी दुर्घटना होने से बच गई।

कई महत्वपूर्ण ट्रेनों का संचालन होता है इस रूट पर

इस रूट पर देश की कई मानी हुई ट्रेनों का संचालन होता है, जिसमे सियालदह एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, अवध आसाम एक्सप्रेस, ओखा गुवाहाटी एक्सप्रेस, मरुधर एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें संचालित होती हैं। जरूरत है कि जर्जर हो चुकी इस रूट की पटरियों के मरम्मत का कार्य ठीक ढंग से करा लिया जाय और किसी सम्भावित दुर्घटना से बचा जा सके।

Ad Block is Banned