scriptबच्चे स्कूल में ही देख लेते है कलेक्टर, डॉक्टर बनने के सपने | Ambikapur : Children sees dreams in school of becoming a Collector or doctor | Patrika News
सरगुजा

बच्चे स्कूल में ही देख लेते है कलेक्टर, डॉक्टर बनने के सपने

कलेक्टर ने नगर के पर्राडांड़ स्थित प्राइमरी व मिडिल स्कूल में बच्चों को दिए पढऩे के टिप्स

सरगुजाJan 15, 2016 / 10:02 am

Pranayraj rana

collector in school

collector in school

अम्बिकापुर. बच्चे स्कूल जीवन में ही बड़ा होकर कलेक्टर, एसपी, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए और जननेता बनने का सपना संजोते हैं। इन्हें अगर सहीं दिशा मिले तो मासूम सपनों को राह मिल जाएगी। सरकारी स्कूल में शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत पर्राड़ांड़ शासकीय प्राथमिक स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया ।

बच्चों से कहा कि आप लोग किसी भी सवाल के जवाब को याद करने के लिए उसे रटो नहीं, क्योंकि अलग-अलग विषय के कितने सवाल आप याद कर पाएंगे। इसलिए हर सवाल के जवाब को समझने का प्रयास किया करों, क्योंकि जो बात एक बार समझ आ जाती है, फिर उस शब्द को लिखने में परेशानी नहीं होती है।

डॉ. एपीजे. अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत कलेक्टर ऋतु सैन द्वारा बुधवार को नगरपालिक निगम क्षेत्रान्तर्गत आने वाले शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर्राडांड़ का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने सभी कक्षाओं को अवलोकन करते हुए बच्चों की पढ़ाई-लिखाई सम्बधित गुणवत्ता का परीक्षण किया।

उन्होंने बच्चों को नियमित रूप से विद्यालय आने, शिक्षकों की सहायता से पाठय्सामग्री को ठीक तरह से समझने तथा नियमित अध्ययन करने की समझाईश दी गई। कलेक्टर ने कक्षाओं में बने हिन्दी कोना, अंग्रेजी कोना, विज्ञान कोना एवं गणित कोने में अंकित शैक्षिक जानकारी का लाभ लेने को कहा। उन्होंने बच्चों से कहा कि विभिन्न विषयों के बारे में दीवारों पर अंकित जानकारी का प्रतिदिन अवलोकन करते हुए उसे याद करें ताकि वह आपके शैक्षणिक ज्ञान के उपयोगी साबित हो।

कलेक्टर ने शिक्षकों से बच्चों को उनके सीखने के स्तर के अनुसार पाठ्यसामग्री की व्याख्या करते हुए अध्यापन कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने प्राथमिक विद्यालय के कक्षा कमरों में भी पूर्व माध्यमिक विद्यालय की तरह दीवारों पर शैक्षिक सामग्री से संबंधित पेंटिग कराने के निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो