scriptसुराज का सच जानने अचानक यहां उतरे सीएम, मुस्कुराते हुए हेलीकॉप्टर में लादकर ले गए कटहल | CM's helicopter came to know the truth of Suraj, smile on face | Patrika News
अंबिकापुर

सुराज का सच जानने अचानक यहां उतरे सीएम, मुस्कुराते हुए हेलीकॉप्टर में लादकर ले गए कटहल

लुंड्रा विकासखंड के ग्राम ससौली में पहुंचे सीएम, 1 करोड़ से अधिक के कार्यों की प्रदान की स्वीकृति, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बातों को कर दिया अनसुना

अंबिकापुरMar 19, 2018 / 08:39 pm

rampravesh vishwakarma

CM took jackfruit from farmer

CM with jackfruit

अंबिकापुर. लोक सुराज के तृतीय चरण में लुण्ड्रा विकासखंड के ग्राम ससौली में आयोजित समाधान शिविर स्थल के बगल में स्थित माध्यमिक शाला मैदान में सोमवार की दोपहर अचानक मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का हैलीकाप्टर लैंड किया। हालांकि मुख्यमंत्री के पहुंचने की जानकारी पहले से ही प्रशासन को थी। इसकी वजह से सीएम के पहुंचने से पहले ही जिला प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी की गई थी।
मुख्यमंत्री ने ससौली में आयोजित समाधान शिविर में 2 करोड़ से अधिक के काम की स्वीकृति की घोषणा भी की। इस दौरान उन्होंने बुजुर्ग महिला अरुंधती को चश्मा और छड़ी दी। जबकि मुख्यमंत्री ने स्टेज से प्रदेश के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2002 के सर्वे सूची में शामिल ऐसे 3 लाख परिवार जिनका विधवा व परित्याक्ता का नाम नहीं है उन्हें 2002 के सर्वे सूची के अनुसार जोड़े जाने की घोषणा की।
CM gave stick
सीएम डॉ. रमन सिंह के आने की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने हेलीकॉप्टर उतारने की व्यवस्था पहले से ही कर ली थी। वहां बड़ी संख्या में लोग भी पहुंचे थे। दोपहर 2.30 बजे हेलीकॉप्टर से उतरकर मुख्यमंत्री सीधे शिविर स्थल पहुंचे और पंडाल में बैठकर लोगों के सामने ही आवेदनों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने विभाग के अधिकारियों को बुलाकर कार्यों की समीक्षा की।
इस दौरान ग्राम पंचायत ससौली के सरपंच बॉबी सिंह व ग्रामीणों ने सीएम से ग्राम पंचायत के लिए 2 सीसी रोड़ की मांग की, जिसका एस्टीमेट तैयार नहीं था, लेकिन सीएम डॉ. रमन सिंह ने सीसी रोड स्वीकृत करते हुए विभाग के अधिकारी को बुलाकर एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए। सीएम ने लुण्ड्रा विकासखंड के ग्राम ससौली के लिए 1 करोड़ से अधिक के काम की स्वीकृति प्रदान की।
CM in Lok Suraj
अधिकारियों ने गिनाए आंकड़े
सीएम के पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि लोक सुराज में यहां 1089 शिकायत प्राप्त हुए थे। इसमें से 1046 आवेदन मांग से संबंधित थे, जबकि 40 आवेदन शिकायत से संबंधित थे। सभी का निराकरण कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन, उज्जवला गैस कनेक्शन, पेयजल की व्यवस्था सहित अन्य योजनाओं की जानकारी ली। अधिकारियों व कर्मचारियों ने सब कुछ ठीक-ठाक होने की जानकारी दी। अधिकारियों ने इससे संबंधित आंकड़े भी गिनाए।

नेता व उनके समर्थकों ने बढ़ाई भीड़
लुण्ड्रा विधानसभा में अभी से चुनाव का असर दिखाई दे रहा है। फिर वह कांग्रेस हो या भाजपा। विधायक की दौड़ में शामिल सभी दावेदार अपने समर्थकों के साथ समाधान शिविर में पहुंचे थे। इसकी वजह से यहां नेताओं के साथ समर्थकों के भीड़ काफी थे। इस दौरान लुण्ड्रा विधायक चिंतामणी महाराज, जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी, पूर्व महापौर प्रबोध मिंज, पूर्व विधायक विजयनाथ सिंह, अरुणा सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

स्टेज पर बुलाकर बुजुर्ग महिला को दिया चश्मा व छड़ी
स्वास्थ्य विभाग द्वारा चश्मा व छड़ी वितरण करने के लिए काफी लोगों को बुलाया गया था। मुख्यमंत्री ने भीड़ में बैठी बुजुर्ग महिला अरूंधती पति रामजी को बुलाकर चश्मा व छड़ी प्रदान किया। इसके साथ ही राम, आयुष, रामजी को चश्मा व छड़ी प्रदान किया गया।

आंबा कार्यकर्ताओं की आवाज को किया अनसुना
मुख्यमंत्री जब स्टेज से उतरकर हेलीपेड की तरफ जा रहे थे। इसी दौरान आंगन बाड़ी कार्यकर्ता जो पिछले काफी दिनों से हड़ताल पर हैं। उनके द्वारा आवाज देकर अपनी समस्याओं को रखने का प्रयास किया गया। लेकिन मुख्यमंत्री उसे अनसुना करते हुए आगे बढ़ गए। विभाग के अधिकारियों ने भी आंबा कार्यकर्ताओं को आगे बढऩे नहीं दिया।

छूटे हुए ३ लाख परिवार को जोडऩे की घोषणा
मुख्यमंत्री ने स्टेज से प्रदेश के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2002 के सर्वे सूची में शामिल ऐसे ३ लाख परिवार जिनका विधवा व परित्याक्ता पेंशन सूची में नाम नहीं है। उनके नाम को २००२ के सर्वे सूची के अनुसार जोड़े जाने की घोषणा की।

सीएम की घोषणाएं
० 15 लाख का पुल
० 50 लाख का बांध
० 20 लाख का पुल
० 8 लाख का मंगल भवन
० 6 लाख का सीसी रोड़
० 2 सीसी रोड
० ग्राम ससौली से गडगांव चौक तक ८ किमी सड़क निर्माण
० जून तक लुण्ड्रा के सभी 5000 घरों में बिजली पहुंचाने की घोषणा
० अगली बजट में लुण्ड्रा के 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का विस्तार करते हुए 50 बिस्तरीय किए जाने की घोषणा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो