scriptएयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग का कलक्टर ने किया निरीक्षण, कहा- कोई कमी न रह जाए, जल्द पूरा करें सभी काम | Collector inspected airport terminal building | Patrika News

एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग का कलक्टर ने किया निरीक्षण, कहा- कोई कमी न रह जाए, जल्द पूरा करें सभी काम

locationअंबिकापुरPublished: Jan 10, 2019 02:29:43 pm

कलक्टर ने निर्माण कार्य से जुड़े एजेंसियों के अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक लेकर दिए जरूरी निर्देश

Collector in Darima airport

Collector inspection

अम्बिकापुर. दरिमा एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग का बुधवार को कलक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने निरीक्षण किया। कलक्टर ने निर्माण कार्य से जुड़े एजेंसियों के अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक लेकर नागरिक विमानन महानिदेशालय की टीम द्वारा एयरपोर्ट निर्माण हेतु दिये गए आॉब्जर्वेशन में उठाई गई कमियों को दूर करने के लिए अधिकारियों को निर्दिशित किया और प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। कलक्टर ने सभी निर्माण कार्य एक सप्ताह के भीतर पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

कलक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने बुधवार को दरिमा एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में दरिमा एयरपोर्ट निर्माण कार्यों से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर नागरिक विमानन महानिदेशालय की टीम द्वारा एयरपोर्ट निर्माण हेतु दिये गये ऑब्जर्वेशन रिपोर्ट की समीक्षा की।
उन्होंने ऑब्जर्वेशन में उठाई गई कमियों को दूर करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शीघ्रता से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही एकाउण्टेबल एक्जिक्यूटिव्ह को एक्शन टेकन रिपोर्ट प्रस्तुत कर विमान परिचालन हेतु लायसेंस प्राप्त करने कहा।
उन्होंने कहा कि नागरिक विमानन महानिदेशालय की टीम के अगले निरीक्षण से पहले अपूर्ण कार्यों को निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप पूर्ण करायें। कलक्टर ने दरिमा एयरपोर्ट में अब तक हुए निर्माण कार्यों के प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से शासन द्वारा प्राप्त राशि के विरूद्ध किये गये कार्यों की जानकारी ली।
उन्होंने कहा कि नागरिक विमानन महानिदेशालय की टीम द्वारा दरिमा एयरपोर्ट के निरीक्षण उपरांत दिये गये ऑब्जर्वेशन रिपोर्ट की कमियों को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि रन-वे के सेंटर लाइन से 25 मीटर तक के क्षेत्र का तीन प्रतिशत ग्रेडिंग अनुसार समतलीकरण के कार्य में शीघ्रता से तेजी लाएं।

इसी प्रकार एप्रन एरिया को अच्छी तरह से डामरीकरण कर मानक स्तर के अनुसार ठीक कराएं। उन्होंने कहा कि फायर इक्विपमेंट के रख-रखाव के लिए स्टोर रूम का निर्माण फायर स्टेशन के बगल में निर्मित अन्डर ग्रॉउण्ट वॉटर टैंक के पास निर्माण करायें ताकि फायर फायटिंग के कर्मचारियों को सामान को लाने एवं रखने में सुविधा हो सके।
इसी प्रकार उन्होंने एयरपोर्ट में संचार सुविधा हेतु इंटरकॉम सिस्टम स्थापित करने हेतु उपकरण की व्यवस्था के साथ ही टेलीफोन कनेक्शनन उपलब्ध कराने के लिए दूरसंचार विभाग के अधिकारियों से समन्वय करने के निर्देश दिये।
इस दौरान अपर कलक्टर निर्मल तिग्गा, एसडीएम अजय त्रिपाठी, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एवं दरिमा एयरपोर्ट निर्माण के नोडल अधिकारी एसके. सिन्हा, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता बीपी. अग्रवाल एवं निर्मल टोप्पो, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अधूरे पड़े निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द करें पूरा
कलक्टर डॉ सारंाश मित्तर ने बैठक उपरांत दरिमा एयरपोर्ट का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने हेतु आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने एप्रन एरिया के बगल में आरसीसी रोड बनाने के निर्देश दिये] ताकि बारिश का पानी एप्रन एरिया की ओर न आने पाये।
इसी प्रकार रन-वे के बगल में नाली निर्माण हेतु विमान विभाग से समन्वय कर ले-आउट प्राप्त कर निर्माण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सुरक्षा कर्मियों के आवासीय परिसर में विद्युत केबल को अन्डर ग्राउण्ड करने के लिए उपयुक्त पक्के नाली का निर्माण कर कव्हर करने कहा।
वहीं पुराने बाउण्ड्रीवॉल के आसपास के विद्युत के खम्भों को शीघ्रता से शिफ्ट करने के निर्देश दिये। कलक्टर ने इस दौरान मोबाइल एटीसी, एन्टीहाईजैक रूम, सीएनएस रूम, मौसम विज्ञान केन्द्र कार्यालय आदि का निरीक्षण किया।

एयरपोर्ट में 24 घंटे हो विद्युत व्यवस्था
कलक्टर ने दरिमा एयरपोर्ट में 24 घण्टे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था हेतु विद्युत विभाग के अधिकारियों से 33/11 केव्ही लाईन से सीधे एक फीडर लाकर अलग ट्रॉंन्सफार्मर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
उन्होंने बाउण्ड्रीवॉल से लगे हुए पेरीमीटर रोड में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था हेतु अच्छी गुणवत्तायुक्त एलईडी लाइट लगाने के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिये। वहीं सोलर ऊर्जा आधारित हाई मास्क लैम्प लगाने हेतु क्रेडा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो