scriptसप्ताहभर में सरगुजा में मिले 485 कोरोना पॉजीटिव, आज 2 समेत कुल 4 की मौत | Covid-19: 485 positive found in Surguja in a week, 4 death | Patrika News
अंबिकापुर

सप्ताहभर में सरगुजा में मिले 485 कोरोना पॉजीटिव, आज 2 समेत कुल 4 की मौत

Covid-19: होली त्योहार में कोविड नियमों (Corona rules) की बेपरवाही भी लोगों को अब पड़ रही भारी, लगातार बढ़ रहा कोरोना (Covid-19) का संक्रमण

अंबिकापुरApr 01, 2021 / 09:18 pm

rampravesh vishwakarma

सप्ताहभर में सरगुजा में मिले 485 कोरोना पॉजीटिव, आज 2 समेत कुल 4 की मौत

Covid-19 center

अंबिकापुर. सरगुजा में कोरोना संक्रमण (Covid-19) के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। पिछले एक सप्ताह अंदर जिले में कोरोना के 485 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा नाइट कफ्र्यू भी लगाया गया है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमण का खतरा कम नहीं हो रहा है।

होली त्योहार में लोगों द्वारा बरती गई लापरवाही (Negligence) अब सामने आ रही है। होली के बाद से लगातार केस में बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को जिले में कोरोना के सर्वाधिक 100 मरीज पाए गए हैं। इसमें अंबिकापुर से 41, बतौली 23, लखनपुर 2, लुण्ड्रा 3 व मैनपाट 12, सीतापुर 18 व उदयपुर में एक केस मिले हैं।
इसके बाद से स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन (Administration) की नींद उड़ी हुई है। अगर इस पर अब नियंत्रण नहीं किया गया तो स्थिति बेकाबू हो सकती है। जिले में अब तक 9 हजार 363 संक्रमित पाए गए हैं। इसमें 8 हजार 731 स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 101 मरीजों की मौत हो चुकी है।
531 अभी भी एक्टिव मरीज हैं। इनमें से 28 मरीजों (Corona patients) का इलाज मेडिकल कॉलेज स्थित कोविड सेंटर में चल रहा है। 451 मरीज होम आइसोलेशन में रखा गया है।


होली से अब तक 4 की मौत
जिले में कोरोना संक्रमण में तेजी से वृद्धि हो रही है। एक ओर जनवरी-फरवरी में लोग मान रहे थे कि कोरोना खत्म हो गया। लेकिन मार्च के शुरूआत से ही कोरोना की दूसरी लहर दिखनी शुरू हो गई थी, जो अब काफी तेज हो गई है। संक्रमण मामले के साथ-साथ मौत के भी आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं।
होली के दिन मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित कोविड सेंटर में 2 की जान चली गई थी। इसके दो दिन बाद अपै्रल महीने के पहले दिन एक महिला व पुरूष की जान चली गई। बगीचा निवासी 80 वर्षीय पुरूष को 17 मार्च को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। पॉजिटिव आने पर उसे आईसीयू में रखा गया था।
यहां इलाज के दौरान गुरुवार की सुबह मौत हो गई। वहीं करजी निवासी 60 वर्षीय महिला को 30 मार्च को भर्ती कराया गया था, लेकिन गुरुवार की दोपहर उसकी भी मौत (Death from corona) हो गई।

रोजाना 2 हजार कोरोना टेस्ट
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार सरगुजा में रोजाना 2 हजार से Óयादा कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। जिले में अब तक कुल 238492 कोरोना संदिग्धों की जांच की गई है, जिसमें 9363 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
हर रोज आरटीपीसीआर (RT-PCR) 600 से Óयादा व ट्रू नॉट व एंटीजन से 14 सौ से Óयादा संदिग्धों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है।


अभी भी लोग बेपरवाह
जिले में कोरोना संक्रमण में वृद्धि के बावजूद जिले के लोग अभी भी बेपरवाह नजर आ रहे हैं। नाइट कफ्र्यू के बावजूद भी लोग ठेलों पर रात 8 बजे के बाद भी भीड़ लगाए देखे जा सकते हैं। लोग खुद सावधानी बरतना नहीं चाह रहे हैं। कई सावर्जनिक स्थानों पर लोग बगैर मास्क के भी दिख रहे हैं।

कोरोना का टीका अवश्य लगाएं
45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को 1 अप्रैल से कोरोना का टीका लगना प्रारम्भ हो गया है। कलक्टर संजीव कुमार झा ने कोरोना संक्रमण से प्रतिरक्षा हेतु सभी पात्र लोगों को कोरोना का टीका लगाने की अपील की है।
उन्होंने कहा है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर अपने तथा अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कोरोना का टीका नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अवश्य लगायें तथा कोरोना से बचाव और रोकथाम में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। अपने आस-पास के लोगों को टीका लगने की जानकारी देकर उन्हें भी टीका लगवाने हेतु प्रोत्साहित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो