scriptसरगुजा में खुलेगा 5 इंग्लिश मीडियम स्कूल, इन स्कूलों के नाम पर लगी मूहर, नए सत्र से किए जाएंगे संचालित | English Medium school: 5 english medium school will be open in Surguja | Patrika News
अंबिकापुर

सरगुजा में खुलेगा 5 इंग्लिश मीडियम स्कूल, इन स्कूलों के नाम पर लगी मूहर, नए सत्र से किए जाएंगे संचालित

English Medium school: शिक्षा स्थायी समिति की बैठक में लिया गया निर्णय, शासन स्तर से प्राप्त स्वीकृति के बाद दी गई जाकारी

अंबिकापुरJul 10, 2020 / 12:00 am

rampravesh vishwakarma

सरगुजा में खुलेगा 5 इंग्लिश मीडियम स्कूल, इन स्कूलों के नाम पर लगी मूहर, नए सत्र से किए जाएंगे संचालित

Education standing committee

अंबिकापुर. सर्व शिक्षा अभियान के कार्यालय में गुरुवार को शिक्षा स्थायी समिति की बैठक राकेश गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। इसमें विशेष रूप से जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वरशरण सिंहदेव, सरला सिंह, सुनील बखला, अनिमा केरकेट्टा, अर्पिता सिंह, राधा रवि एवं बालमदीना एक्का भी शामिल हुए। (English medium school)

बैठक में राकेश गुप्ता द्वारा अवगत कराया गया कि पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव जिले के 5 शासकीय विद्यालय शासकीय हाईस्कूल बौरीपारा अम्बिकापुर, शासकीय उमावि केदारपुर अम्बिकापुर, शासकीय उमावि गांधीनगर अम्बिकापुर, शासकीय हाईस्कूल सोहगा, शासकीय उमावि सरईटिकरा के शिक्षा सत्र 2020-21 से अंग्रेजी माध्यम में संचालन हेतु शासन स्तर से स्वीकृति प्राप्त हुई है। (English medium school)
इस पर बैठक में उपस्थित सदस्य एवं अधिकारियों द्वारा पंचायत मंत्री का आभार व्यक्त किया गया। इसके बाद डीईओ आईपी गुप्ता ने शिक्षा विभाग की संचालित विभिन्न योजनाओं से समिति को अवगत कराया। इस पर राकेश गुप्ता द्वारा नि:शुल्क साइकिल वितरण कार्यक्रम में क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्यों को आमंत्रित करने का निर्देश दिया।
साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रारंभ होने पर जिला पंचायत सदस्य अपने क्षेत्र के स्कूलों का निरीक्षण करें तथा अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु प्रस्ताव जिला कार्यालय को भेजा जाए।

शिक्षा की गुणवत्ता का भी सूक्ष्म निरीक्षण किये जाने का सुझाव दिया गया। बैठक में संजय सिंह, डीपी नागेश, गिरीश गुप्ता, रमेश सिंह, रवि शंकर पाण्डेय, रवि शंकर तिवारी, करूणेश चन्द्र श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

किसी भी स्थिति में अटैच न किए जाएं शिक्षक
अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कहा कि शिक्षकों का संलग्नीकरण किसी भी स्थिति में न किया जाए। आवश्यक होने पर षिक्षा स्थायी समिति के अनुमोदन उपरान्त ही शिक्षकों का संलग्नीकरण किये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।
विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्धता के संबंध में सर्व सम्मति से यह निर्णय पारित किया गया कि जिले के हाई, हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में पर्याप्त मात्रा में फर्नीचर उपलब्ध है। अत: भविष्य में फर्नीचर की सप्लाई अथवा जिले को बजट प्राप्त होने पर केवल प्राथमिक विद्यालयों हेतु फर्नीचर की आपूर्ति की जाए।

गुणवत्ता जांच कर ही वितरित करें गणवेश
आदित्येश्वर शरण सिंह देव द्वारा नि:शुल्क वितरण होने वाले गणवेश की गुणवत्ता जांच कर साइज के अनुसार ही बच्चों को वितरित करने बावत सुझाव दिया गया। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क वितरण होने वाले साइकिलों के गुणवत्ता की जांच विकास खण्ड स्तर पर रेण्डमली की जाए।
बैठक में ऐसे विद्यालय जहां मरम्मत की आवश्यकता हो उनका मरम्मत सर्व शिक्षा अभियान एवं जिला पंचायत में उपलब्ध राशि से कराये जाने का निर्णय सर्व सम्मति से लिया गया।

Home / Ambikapur / सरगुजा में खुलेगा 5 इंग्लिश मीडियम स्कूल, इन स्कूलों के नाम पर लगी मूहर, नए सत्र से किए जाएंगे संचालित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो