scriptVideo: हाथियों से बचने वन विभाग ने बनाया हाई टेक मास्टर बेरिकेडिंग | Forest Department made High Tech Master Barricading for elephant CG | Patrika News
अंबिकापुर

Video: हाथियों से बचने वन विभाग ने बनाया हाई टेक मास्टर बेरिकेडिंग

* वन विभाग हाथियों से बचाओ के लिए कर रहा है नई तैयारी

अंबिकापुरApr 26, 2019 / 08:47 pm

Deepak Sahu

hanthi

Video: हाथियों से बचने वन विभाग ने बनाया हाई टेक मास्टर बेरिकेडिंग

रायपुर । करीब एक माह से सरगुजा जिले के कई जगहों में हाथियों का दल स्वच्छंद विचरण कर रहा है। लगभग दस से ज्यादा बड़े हादसों को दल ने अंजाम दे दिया है। अब वन विभाग विभिन्न पुस्तकों का अध्ययन कर हाथी के दलों से बचाव के उपाय निकल रहे है।
वन विभाग के अधिकारिओ ने बताया बाउंड्री बनने के लिए नए तरीको का ईजाद किया गया है। विभाग के अनुसार रोड के किनारे लगे तार के बाउंड्री में सुधर किया जा रहा है नीचे के तार को साढ़े तीन फीट उचाई पर लगाया जायेगा तथा ऊपर के तार को 7 फिट की ऊँचाई बांधा जायेगा, लोहे के पोल के जगह वन क्षेत्र में उपलब्ध पेड़ो का उपयोग किया जाएगा।
विभाग का मनना है पेड़ वाले भाग में इंसुलेटेड किल से तार बांधकर ,फ्लेसर व सोलर बैटरी /कार बैटरी का सयोजन करने से हाथी प्रभावित क्षेत्र में बेरिकेट समान होती है । सरगुजा में मास्टर बेरिकेडिंग का जन्म हुआ है जिससे हाथी प्रबन्धन अपने आप मे एक अलग स्थान रखता है।
छत्तीसगढ में हाथियो के विचरण की जानकारी व्हाट्सएप एवं रेडियो प्रसारण के माध्यम से जन जागरूकता फैलाई जाती है। हाथी मित्र दल/ गेम गार्ड्स हाथी प्रभावित क्षेत्र में प्रीवेंटिव मेजर्स कर ग्रामीणों को जागरूक करते है ।

Home / Ambikapur / Video: हाथियों से बचने वन विभाग ने बनाया हाई टेक मास्टर बेरिकेडिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो