scriptपूर्व पार्षद हर दिन अपनी पत्नी व मासूम बेटे के साथ शहर से उठाते हैं कचरा | Former councilor raises the garbage every day with his wife and son | Patrika News
अंबिकापुर

पूर्व पार्षद हर दिन अपनी पत्नी व मासूम बेटे के साथ शहर से उठाते हैं कचरा

पूर्व पार्षद ने अपनी स्कूटी को बना दिया है स्वच्छता रथ, घूम-घूमकर उठाते है प्लास्टिक और पहुंचाते हैं एसएलआरएम सेंटर

अंबिकापुरJan 07, 2018 / 10:15 pm

rampravesh vishwakarma

Former councilor Ravindra Gupt Bharti

Former councilor Ravindra Gupt Bharti

अंबिकापुर. सुबह होने के साथ जहां लोग अपने-अपने घरों की सफाई कार्य में जुट जाते हैं, वहीं पूर्व पार्षद पत्नी और बच्चे के साथ चौक-चौराहों पर पहुंच लोगों द्वारा फैलाए गए प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर शहर को स्वच्छ बनाने में जुट जाते हैं। वे लोगों के लिए मिसाल भी पेश कर रहे हैं। उनके इस कार्य पर भले ही निगम के किसी जिम्मेदार अधिकारी की नजर नहीं पड़ी है, लेकिन लोग उनके इस कार्य से जरूर प्रेरित होकर उनके इस काम के साथ जुटते जा रहे हैं।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जहां निगम का पूरा अमला शहर की साफ-सफाई में जुटा हुआ है। वहीं पूर्व पार्षद रविन्द्र गुप्त भारती सुबह-सुबह बाइक पर पत्नी व बच्चे के साथ शहर के चौक-चौराहों पर निकल जाते हैं। शहर के ऐसे नागरिक जिनके द्वारा सफाई में तो कोई विशेष सहयोग नहीं किया जा रहा है, लेकिन इसे गंदा करने में अपनी भूमिका जरूर अदा कर रहे हैं।
Former councilor wife
उनके द्वारा फैलाए गए कचरे को पत्नी व बच्चे के साथ बोरे में भरकर नजदीक के एसएलआरएम सेंटर में पहुंचाकर वहां कार्य में लगे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सौंप देते हैं। उनकी इस कार्य पर अब तक किसी की नजर नहीं पड़ी है।
इसलिए उनके इस अनोखे प्रयास को किसी निगम व प्रशासनिक अधिकारी की सराहना भी नहीं मिली है। लेकिन इस कार्य में उनके साथ धीरे-धीरे लोगों की भीड़ जुटती जा रही है।

Former councilor with family
बाइक को बना दिया है स्वच्छता रथ
पूर्व पार्षद ने बाइक को स्वच्छता रथ बना दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कचरा एकत्रित करने के लिए स्वच्छता थैली भी बनाया है। इस थैली में उन्होंने लिखवाया है कि अपने कूड़े को थैली में डालकर अपने शिक्षित व जागरूक होने का परिचय दें। इससे भी लोग काफी प्रेरित हो रहे हैं।

ठंड की भी नहीं करते परवाह
शहर में इन दिनों काफी ठंड पड़ रही है। सुबह-सुबह जहां लोग घरों से बाहर निकलने में आनाकानी करते हैं। वहीं पूर्व पार्षद रविन्द्र गुप्त भारती अपने मासूम बेटे को बाइक पर सामने की तरफ बैठा कर शहर में कचरा एकत्रित करने निकल जाते हैं। उनका विशेष फोकस पॉलिथिन एकत्रित करना होता है, ताकि कोई मवेशी उसका सेवन न कर सके।

Home / Ambikapur / पूर्व पार्षद हर दिन अपनी पत्नी व मासूम बेटे के साथ शहर से उठाते हैं कचरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो