scriptभागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस | Minister Dahria has took meeting and sent the notice | Patrika News
अंबिकापुर

भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस

प्रभारी मंत्री ने गांवों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

अंबिकापुरApr 28, 2022 / 05:20 pm

Pranay Rana

भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस

भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस

बलरामपुर. छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक ली।
उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों से विभाग में संचालित योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने को कहा। बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने जल आवर्धन योजना के तहत् निकायों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए। भागीरथी नल-जल योजना की समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली तथा कार्य में प्रगति नहीं होने पर कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। नगर पंचायत राजपुर में स्वीकृत जल आवर्धन योजना को एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को दिये।
उन्होंने नगरीय निकाय क्षेत्र के अंतर्गत सभी भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने को कहा। प्रभारी मंत्री ने सभी नगरीय निकायों में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के संबंध में चर्चा की। प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की प्राथमिकता वाली योजना है, इसे ग्राम पंचायतों के साथ जिले के सभी नगरीय निकायों में भी सुचारू रूप से संचालित किया जाना है। राजस्व विभाग की समीक्षा में उन्होंने पटवारियों की उपस्थिति मुख्यालय में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में प्रभारी मंत्री ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी से पेयजल समस्या वाले गांवों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हेतु कार्ययोजना तैयार कर शीघ्र पेयजल व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूल संचालन की स्थिति, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों की पदस्थापना तथा चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।
उन्होंने मध्यान्ह भोजन की समीक्षा की तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने को कहा। बैठक में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह, संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. प्रियंका शुक्ला, संचालक जनसंपर्क सौमिल चौबे, कलक्टर कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव सहित सर्व विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

सड़क की गुणवत्ता को लेकर जताई नाराजगी
प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने जिला मुख्यालय बलरामपुर के नवीन बस स्टैण्ड में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् मोबाईल मेडिकल यूनिट, वार्ड क्रमांक 14 में निर्माणाधीन डामरीकृत सड़क, जिला चिकित्सालय, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर व प्रधानमंत्री आवास तथा जनपद कार्यालय का निरीक्षण किया। मंत्री ने नवीन बस स्टैण्ड में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् मोबाइल मेडिकल यूनिट का निरीक्षण कर इस योजना का अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। नवीन बस स्टैण्ड में निर्मित दुकानों का आबंटन शीघ्र कराने के निर्देश सीएमओ को दिए। फिर मंत्री ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर मरीजों व उनके परिजनों से अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। जिला अस्पताल में संचालित डायलिसिस यूनिट व निर्माणाधीन हमर लैब का अवलोकन किया। डहरिया ने हमर लैब यूनिट को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। नगर के वार्ड क्रमांक 14 में निर्माणाधीन डामरीकृत सड़क के निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री ने सड़क की गुणवत्ता को लेकर नाराजगी जताई तथा जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने शहरी प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत वार्ड क्रमांक 05 में ईश्वर मिंज के नवनिर्मित मकान का अवलोकन किया। हितग्राही से आवास के राशि की भुगतान संबंधी जानकारी ली। तत्पश्चात् प्रभारी मंत्री ने जनपद पंचायत कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

Home / Ambikapur / भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो