scriptMinister Dahria has took meeting and sent the notice | भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस | Patrika News

भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस

प्रभारी मंत्री ने गांवों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

अंबिकापुर

Published: April 28, 2022 05:20:34 pm

बलरामपुर. छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक ली।
उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों से विभाग में संचालित योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने को कहा। बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने जल आवर्धन योजना के तहत् निकायों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए। भागीरथी नल-जल योजना की समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली तथा कार्य में प्रगति नहीं होने पर कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। नगर पंचायत राजपुर में स्वीकृत जल आवर्धन योजना को एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को दिये।
उन्होंने नगरीय निकाय क्षेत्र के अंतर्गत सभी भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने को कहा। प्रभारी मंत्री ने सभी नगरीय निकायों में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के संबंध में चर्चा की। प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की प्राथमिकता वाली योजना है, इसे ग्राम पंचायतों के साथ जिले के सभी नगरीय निकायों में भी सुचारू रूप से संचालित किया जाना है। राजस्व विभाग की समीक्षा में उन्होंने पटवारियों की उपस्थिति मुख्यालय में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में प्रभारी मंत्री ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी से पेयजल समस्या वाले गांवों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हेतु कार्ययोजना तैयार कर शीघ्र पेयजल व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूल संचालन की स्थिति, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों की पदस्थापना तथा चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।
उन्होंने मध्यान्ह भोजन की समीक्षा की तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने को कहा। बैठक में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह, संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. प्रियंका शुक्ला, संचालक जनसंपर्क सौमिल चौबे, कलक्टर कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव सहित सर्व विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस
भागीरथी नल-जल योजना के कार्य में प्रगति नहीं, कुसमी नगर पंचायत सीएमओ को नोटिस

सड़क की गुणवत्ता को लेकर जताई नाराजगी
प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने जिला मुख्यालय बलरामपुर के नवीन बस स्टैण्ड में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् मोबाईल मेडिकल यूनिट, वार्ड क्रमांक 14 में निर्माणाधीन डामरीकृत सड़क, जिला चिकित्सालय, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर व प्रधानमंत्री आवास तथा जनपद कार्यालय का निरीक्षण किया। मंत्री ने नवीन बस स्टैण्ड में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् मोबाइल मेडिकल यूनिट का निरीक्षण कर इस योजना का अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। नवीन बस स्टैण्ड में निर्मित दुकानों का आबंटन शीघ्र कराने के निर्देश सीएमओ को दिए। फिर मंत्री ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर मरीजों व उनके परिजनों से अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। जिला अस्पताल में संचालित डायलिसिस यूनिट व निर्माणाधीन हमर लैब का अवलोकन किया। डहरिया ने हमर लैब यूनिट को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। नगर के वार्ड क्रमांक 14 में निर्माणाधीन डामरीकृत सड़क के निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री ने सड़क की गुणवत्ता को लेकर नाराजगी जताई तथा जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने शहरी प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत वार्ड क्रमांक 05 में ईश्वर मिंज के नवनिर्मित मकान का अवलोकन किया। हितग्राही से आवास के राशि की भुगतान संबंधी जानकारी ली। तत्पश्चात् प्रभारी मंत्री ने जनपद पंचायत कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.