scriptयूपी-एमपी से घटिया शराब लाकर सरकारी दुकानों के पीछे मिनी फैक्ट्री में की जा रही मिलावट, अधिकारी भी मिले हुए | Mixed liquor: Liquor mixed in miny factory behind Govt liquor shops | Patrika News

यूपी-एमपी से घटिया शराब लाकर सरकारी दुकानों के पीछे मिनी फैक्ट्री में की जा रही मिलावट, अधिकारी भी मिले हुए

locationअंबिकापुरPublished: Apr 05, 2021 05:18:50 pm

Mixed Liquor: ब्रांडेड बोतलों में मिलावटी शराब की बिक्री जोरों पर, आबकारी विभाग (Excise Department) के अधिकारी कह रहे शिकायत मिलने की बात लेकिन कार्रवाई (Action) में फूल रहे हाथ-पांव

यूपी-एमपी से घटिया शराब लाकर सरकारी दुकानों के पीछे मिनी फैक्ट्री में की जा रही मिलावट, अधिकारी भी मिले हुए

Government liquor shop

अंबिकापुर. ऐसा नहीं है कि जहरीली शराब का मतलब केवल गांवों में मिलने वाली क”ाी शराब ही होती है। अंग्रेजी ब्रांडेड शराब में भी जमकर मिलावट (Mixing) की जा रही है। यह खेल कहीं और नहीं बल्कि सरकारी शराब दुकानों में ही चल रहा है। सूत्रों के अनुसार शहर के सरकारी शराब दुकानों के पीछे मिलावटखोरी की फैक्ट्री चल रही है।
ब्रांडेड शराब (Branded liquor) की बोतल से शराब निकल कर उसमें घटिया शराब मिलाई जा रही है। इससे शराब प्रेमियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। शराब प्रेमियों से दुकान संचालक ब्रांडेड का दाम ले रहे हैं पर उन्हें मिलावटी शराब परोसी जा रही है।

सूत्रों के अनुसार यह सारा खेल आबकारी विभाग (Excise Department) के इशारों पर चल रहा है। आबकारी विभाग की टीम क”ाी शराब पकडऩे ग्रामीण क्षेत्रों तक जा सकती है पर अंग्रेजी शराब में मिलावटखोरी रोकने में सक्षम नहीं है।
विशेष सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले की शासकीय शराब दुकानों में यूपी, एमपी व अन्य राÓयों से घटिया शराब लगाकर फैक्ट्री में मिलावट कर खपाया जा रहा है। इस काम में शराब दुकान के कर्मचारी संलिप्त हैं। इस अवैध काम से शासन को करोड़ों का राजस्व का नुकसान भी हो रहा है।

लंबे समय से चल रही मिलावटखोरी
सूत्रों के अनुसार शराब में मिलावटखोरी का खेल जिले में काफी दिनों से चल रहा है। अक्सर शराब प्रेमी कहते पाए जाते हैं कि शराब की बोतल की ढक्कन ढीली है और बड़ी ही आसानी से निकल जाती है।
जबकि शराब की बोतल को काफी सतर्कता व सावधानी पूर्वक सील किया जाता है। सूत्रों ने बताया कि शराब में मिलावट का खेल जिले की शराब दुकानों के पीछे किया जा रहा है। शराब दुकानों के पीछे मिनी फैक्ट्री चलाई जा रही है।

आसानी से पकड़ में आ जाती है क”ाी शराब
दुर्भाय से क”ाी शराब तो आसानी से पुलिस और आबकारी विभाग की पकड़ में जा आती है। लेकिन अंग्रेजी ब्रांडेड शराब की दो बोतल से 3 बोतल शराब बनाने का खेल आसानी से पकड़ में नहीं आता है।
आबकारी विभाग ने रविवार को महामायापारा निवासी झरियारो विश्वकर्मा के कब्जे से 8 लीटर व प्रदीप सोनी के कब्जे से 9 महुआ शराब जब्त किया है। आबकारी विभाग ने इन दोनों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई कर उन्हें जेल दाखिल कर दिया है।
वहीं लोगों का कहना है कि आबकारी विभाग क”ाी शराब का अवैध कारोबार करने वालों को बड़ी ही आसानी से पकड़ लेता है पर अंग्रेजी शराब में मिलावट खोरों को पकडऩे में हाथ-पांव फूल रहे हैं।

मिलावट की आ रही है शिकायत
मिलावट की शिकायत आ रही है। सोमवार से दरोगाा व सिपाही की ड्यूटी हर शराब दुकानों में लगवा रहे हैं। इनकी ड्यूटी सुबह से रात तक चलेगी। हमेशा जांच की जाती है।
पीएल नायक, आाबकारी अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो