scriptधान खरीदी केंद्र में अचानक पहुंचे प्रभारी कलक्टर, इस बात पर समिति प्रबंधक को डांटा, कहा- ध्यान रहे, कोई भी बिचौलिया न घुस पाए | Officer's in Paddy center: Officer reached in Paddy purchase center | Patrika News
अंबिकापुर

धान खरीदी केंद्र में अचानक पहुंचे प्रभारी कलक्टर, इस बात पर समिति प्रबंधक को डांटा, कहा- ध्यान रहे, कोई भी बिचौलिया न घुस पाए

Officer’s in paddy center: दो धान खरीदी केंद्रों में पहुंचे प्रभारी कलक्टर, समिति प्रबंधक के खिलाफ खाद्य अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए आदेश

अंबिकापुरDec 12, 2019 / 06:04 pm

rampravesh vishwakarma

धान खरीदी केंद्र में अचानक पहुंचे प्रभारी कलक्टर, इस बात पर समिति प्रबंधक को डांटा, कहा- ध्यान रहे, कोई भी बिचौलिया न घुस पाए

Collector in-charge in Paddy purchase center

अम्बिकापुर. जिला पंचायत के मुख्य कार्यापालन अधिकारी एवं प्रभारी कलक्टर कुलदीप शर्मा ने अंबिकापुर जनपद के मेण्ड्राकला एवं लखनपुर जनपद के जमगला के धान खरीदी केन्द्र (Paddy purchase center) का बुधवार को औचक निरीक्षण कर धान खरीदी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
उन्होंने जमगला खरीदी केन्द्र में खरीदे गए धान की बोरी में बिना स्टेंसिल किये थप्पी लगाने एवं धान खरीदी के संबंध में शासन के निर्देशों की जानकारी नहीं होने पर समिति प्रबंधक नासिर खान को फटकार लगाई।
उन्होंने इस लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए समिति प्रबंधक को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश खाद अधिकारी को दिये। वहीं उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में किसी भी बिचौलिए के प्रवेश पर रोक लगाने कहा।

प्रभारी कलक्टर शर्मा ने समिति प्रबंधक नासिर खान से खरीदी केन्द्र में धान खरीदी हेतु किए गए व्यवस्थाओं, बारदानों की उपलब्धता, स्टाक पंजी, आब तक की खरीदी तथा समिति के लिए निर्धारित खरीदी सीमा की जानकारी ली। (Officer’s in Paddy center)
उन्होंने इस दौरान आद्र्रता मापी यंत्र से धान की नमी की जांच की तथा किसानों द्वारा लाए गए धान की गुणवत्ता को भी जांचा। शर्मा ने कहा कि धान खरीदी केन्द्र में किसी भी बिचौलिये को प्रवेश न करने दें। बिचौलियों पर कड़ी नजर रखें। इसके साथ ही किसानों की सुविधा का पूरा ख्याल रखें। किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।
उन्होनें खरीदी केन्द्र में धान बेचने आए किसान रघुनाथ राम से पूछताछ करते हुए ऋण पुस्तिका एवं टोकन का मिलान किया। उन्होनें धान खरीदी केन्द्र में धान वाहनों से लाने के बाद उतारने एवं तौल करने की व्यवस्था पूछताछ की। रघुनाथ राम ने बताया कि उनके पास 1.373 हेक्टेयर जमीन है और आज 50 क्विंटल धान लेकर आए हैं।
यहां धान बेचने में किसी प्रकार की समस्या नहीं है। समिति प्रबंधक नासिर खान ने बताया कि 26 दिसंबर तक 400 टोकन काटा गया है तथा 4 हजार 640 क्विंटल धान (Paddy purchase center) की आवक हो गई है। इस समिति में 1 हजार 767 किसान पंजीकृत हैं।

हस्ताक्षर के साथ किसानों का मोबाइल नंबर करें दर्ज
प्रभारी कलक्टर ने अम्बिकापुर जनपद के मेण्ड्राकला धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण करते हुए समिति प्रबंधक को स्टाक रजिस्टर में किसानों के हस्ताक्षर के साथ ही मोबाइल नम्बर दर्ज करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों के धान बेचने के दूसरे दिन उनके खाते में राशि का भुगतान हो इसके लिए धान बेचने के दिन ही ऑनलाइन एण्ट्री पूरी कराएं।
उन्होंने राइस मिलर्स द्वारा धान उठाने के लिए लगाए गये ट्रकों के ट्रेकिंग करने के लिए जेपीएस सिस्टम लगाने कहा। बताया गया कि मेण्ड्रा कला खरीदी केन्द्र में 10 दिसम्बर तक 2 हजार 774 क्विंटल धान की खरीदी की गई है तथा आज 15 किसानों को टोकन जारी किया गया है।
इस मौके पर एसडीएम अंबिकापुर अजय त्रिपाठी, जिला खाद्य अधिकारी रविन्द्र सोनी, नायब तहसीलदार भूषण मण्डावी ,खाद्य निरीक्षक रोशन गुप्ता सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

सरगुजा जिले की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Surguja News

Home / Ambikapur / धान खरीदी केंद्र में अचानक पहुंचे प्रभारी कलक्टर, इस बात पर समिति प्रबंधक को डांटा, कहा- ध्यान रहे, कोई भी बिचौलिया न घुस पाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो