scriptराजीव भवन का सीएम ने किया वर्चुअल लोकार्पण, महंत-टीएस ने स्व. राजीव की ये बातें की साझा | Rajiv Bhavan inaugrated: CM inaugrated Rajiv bhavan | Patrika News
अंबिकापुर

राजीव भवन का सीएम ने किया वर्चुअल लोकार्पण, महंत-टीएस ने स्व. राजीव की ये बातें की साझा

Rajiv Bhavan: पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती (Late Rajiv Gandhi Jayanti) पर सरगुजा में राजीव भवन का हुआ लोकार्पण, स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister), खाद्य मंत्री (Food Minister) समेत कई बड़े चेहरे हुए शामिल

अंबिकापुरAug 20, 2021 / 03:10 pm

rampravesh vishwakarma

Rajiv bhavan

Congress leaders in Rajiv Bhavan inaugration programme

अंबिकापुर. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती पर शुक्रवार को शहर के घड़ी चौक स्थित नवनिर्मित राजीव भवन का वर्चुअल लोकार्पण सीएम भूपेश बघेल ने किया। वहीं राजीव गांधी किसान न्याय योजना का भी शुभारंंभ किया।
लोकार्पण अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत समेत कई बड़े नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे। वर्चुअल कार्यक्रम में विस अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने स्व. राजीव गांधी द्वारा किसानों के लिए कही गई बात भी साझा की।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि राज्य सरकार ने सम्मान पूर्वक अपनी महत्वपूर्ण योजना किसान न्याय योजना का नाम राजीव गांधी के नाम पर रखा है। पुनिया ने कहा कि देशभर में राजीव भवन निर्माण हो रहा है। यहां किसानों की कर्ज माफी, 2500 रुपए समर्थन मूल्य (Support price) पर धान खरीद की गई।
केंद्र की बाधाओं के बावजूद अपनी आकांक्षाओं को सरकार पूर्ण कर रही हैै। लोगों का विश्वास राज्य की नीति व कार्यक्रम के कारण बढ़ा है। पार्टी ने ऐतिहासिक निर्णय लिया कि जिलों में राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) के नाम से कार्यालयों को बनाया जाए, यह प्रशंसनीय कार्य है। सीएम के सहयोग व समर्पण के बिना काम संभव नही था, डहरिया व प्रभारी मंत्रियों का विशेष योगदान रहा।
उम्मीद करता हूं कि निर्माणाधीन भवन का काम भी अगले वर्ष 20 अगस्त या उससे पहले पूरा हो जाएगा। जिन 4 जिलों में निर्माण घोषणा हुई है वहां भी भूमि चयन व प्रक्रिया शुरु हो जाएगी तो कांग्रेस पार्टी की स्थापना में बड़ा योगदान होगा। भवन बनने के बाद ज्यादा मेहनत की आवश्यकता है। विधानसभा चुनाव कर लिए दो वर्ष शेष हैं, लेकिन इसके लिए हमें अभी से चिंता करनी चाहिए।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त नेता बालकृष्ण पाठक, शफी अहमद, अजय अग्रवाल, विधायक डॉ. प्रीतम राम, डीसीसी अध्यक्ष राकेश गुप्ता समेत काफी संख्या में जनप्रतिनिधि व कांग्रेस पदाधिकारी-कार्यकर्ता उपस्थित थे।


सभी का रहा सहयोग
पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि राजीव भवन निर्माण में सभी का प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष सहयोग रहा। तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष बघेल के नेतृत्व में रायपुर में भूमिपूजन हुआ। हमारे लिए यह लकी साबित हुआ। हमारी सरकार आने के बाद सभी जिलों में राजीव भवन बन रहे हैं।
आगामी विधानसभा व लोकसभा चुनाव का संचालन नवीन भवन से किया जाएगा व हमारी सरकार बनेगी। लोकसभा व राज्य सभा में भी ज्यादा से ज्यादा सीट जीतेंगे। जन-जन तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाना है। हम सब की जिम्मेदारी है कि किस तरह 2023 में सरकार बनाएं।

स्व. राजीव ने किसानों के बारे में कही ये बात
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने राजीव भवन की शुरुआत की और कल्पना से परे यह बनकर तैयार हुआ। जिलों में जो राजीव भवन बन रहे है वो भी अदभुत काम है। राजीव जी कहते थे भारत की आत्म निर्भरता किसानों पर निर्भर है। इस लिए हमारी सरकार ने किसानों की चिंता की। हम प्रदेश में किसानों को आत्म निर्भर बनाना चाहते है ताकि देश आत्मनिर्भर बने।

आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किया गया डिजाइन
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में राजीव भवन बन रहा है। जगदलपुर सहित 6 जिलों में यह राजीव भवन के नाम से जाना जाएगा। 10 जिलों में भवन निर्माणाधीन है जबकि 3 कि प्रक्रिया की जा रही हैं।
4 अन्य जिलों में भी प्रक्रिया शुरु होगी। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में राजीव भवन बन रहे हैं वहां की समीक्षा करते रहें और सूचनाएं देते रहें। सीएम ने कहा कि कोरोना के कारण कई जिलों में काम प्रभावित हुए लेकिन कई जिलों में काम पूर्ण हुए।
सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया। सभी संगठनों के लिए कक्ष आवंटित कर निर्माण किया गया है। उन्होंने मंत्री टीएस (Health Minister) का नाम लिए बिना कहा कि डहरिया व अमरजीत के साथ सभी के सहयोग से भवन बना है।
स्व. राजीव ने देखा था नए भारत का सपना
टीएस सिंहदेव ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप सब की सजगता व सहयोग से ही भवन निर्माण का कार्य पूर्ण हुआ है। इसी तरह सब सहयोग देते रहें। उन्होंने कहा कि स्व. राजीव की सोच गांव की सड़कों से लेकर देश निर्माण की परिकल्पना की कि देश को आगे ले जाना है। गांवों को विश्व की नई प्रक्रिया व आधुनिकतम तकनीक से जोड़कर नए भारत के निर्माण का सपना देखा था।
आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम सम्मान के साथ पूरा करते बढ़ रहे हैं। स्व. राजीव के विचारों की निरंतरता सोनिया गांधी अध्यक्ष के रूप में, राहुल गांधी उनकी ऊर्जा, उनके भविष्य में भारत के निर्माण की कल्पना, सबको साथ लेने की उनकी अद्भुत क्षमता हम सभी को प्रेरित करते रहेंगे।

Home / Ambikapur / राजीव भवन का सीएम ने किया वर्चुअल लोकार्पण, महंत-टीएस ने स्व. राजीव की ये बातें की साझा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो