scriptसवालों का जवाब पाकर अधिकारी ने बच्चों को दी शाबासी | school inspection by joint director | Patrika News
अंबिकापुर

सवालों का जवाब पाकर अधिकारी ने बच्चों को दी शाबासी

संयुक्त संचालक हेमन्त उपाध्याय के निर्देशानुसार विकासखंड स्रोत समन्वयक मनोज कुमार मंडल ने शासकीय प्राथमिक शाला चट्टीडांड़ जयनगर का औचक निरीक्षण किया। इसमें विद्यालय की प्रभारी प्रधान पाठक विनीता सिंह और शिक्षक प्रभात कुमार मिंज बच्चों को अध्यापन कराते हुए पाये गये । संयुक्त संचालक सरगुजा द्वारा निर्धारित निरीक्षण के 19 बिंदुओं के आधार पर निरीक्षण किया गया, इसमें सभी बिंदुओं पर कार्य करना पाया गया।

अंबिकापुरAug 06, 2022 / 08:28 pm

संजय तिवारी

inspection

सवालों का जवाब पाकर अधिकारी ने बच्चों को दी शाबासी

अंबिकापुर। संयुक्त संचालक हेमन्त उपाध्याय के निर्देशानुसार विकासखंड स्रोत समन्वयक मनोज कुमार मंडल ने शासकीय प्राथमिक शाला चट्टीडांड़ जयनगर का औचक निरीक्षण किया। इसमें विद्यालय की प्रभारी प्रधान पाठक विनीता सिंह और शिक्षक प्रभात कुमार मिंज बच्चों को अध्यापन कराते हुए पाये गये । संयुक्त संचालक सरगुजा द्वारा निर्धारित निरीक्षण के 19 बिंदुओं के आधार पर निरीक्षण किया गया, इसमें सभी बिंदुओं पर कार्य करना पाया गया।
अधिकारी ने स्कूल के किचन, शौचालय की स्वच्छता, हैंडवाश यूनिट, साबुन व सैनिटाइजर की उपलब्धता, सभी कमरों में कचरा डालने वाले अलग-अलग कूड़ादान पात्र, बच्चों को स्वयं सीखने के उद्देश्य से विद्यालय के सभी कमरों की दीवारों पर कराये गये शैक्षणिक वॉलपेंटिग, बच्चों को प्रतिदिन दिये जा रहे हॉमवर्क आदि का बारिकी से निरीक्षण किया और सभी कार्यों की प्रशंसा की। अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान बच्चों से लिखी गई शिक्षण सामग्री पढ़वाकर देखा और उनसे संवाद किया।
बच्चों द्वारा अपने सवालों का जवाब पाकर अधिकारी खुश नजर आये। कक्षा पहली और दूसरी के बच्चों ने अपनी पाठ्यपुस्तक की कविताओं को उत्साह के साथ सुनाया। कक्षा तीसरी की छात्रा दिव्या और कुमारी भूमि ने सोलह तक का पहाड़ा और कक्षा पांचवी की छात्रा सानिया ने पच्चीस तक का पहाड़ा सुनाया तो वहीं कक्षा पांचवी की छात्रा शीतल ने भाग का कठिन सवाल तुरन्त बनाकर दिखाया और उससे पूछे जाने पर यह भी स्पष्ट किया कि उसने इसे कैसे-कैसे हल कियाए यह देखकर अधिकारी ने छात्रा को शाबासी दी।
निरीक्षण के दौरान राज्यपाल पुरस्कृत शिक्षक गौतम शर्मा भी मौजूद रहे। बीआरसी मनोज कुमार मंडल द्वारा चट्टीडांड़ विद्यालय को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित करने हेतु गौतम शर्मा के मार्गदर्शन में प्रभारी प्रधानपाठक विनीता सिंह के कार्यों की सराहना की। मंडल ने इस विद्यालय को आदर्श विद्यालय बनाने के लिए हरसंभव सहयोग की बात भी कही ।

Home / Ambikapur / सवालों का जवाब पाकर अधिकारी ने बच्चों को दी शाबासी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो