scriptतस्करी : दुधारू भैंस व बछड़ों को Bihar से ले जा रहे थे Raipur, 3 गिरफ्तार | Surguja : Milky buffaloes and calves were taking Raipur from Bihar, 3 arrested | Patrika News
सरगुजा

तस्करी : दुधारू भैंस व बछड़ों को Bihar से ले जा रहे थे Raipur, 3 गिरफ्तार

मुखबिर की सूचना पर लखनपुर पुलिस ने की कार्रवाई, 19 नग मवेशी के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार, बछड़े की दम घुटने से हो गई मौत

सरगुजाNov 13, 2016 / 08:47 pm

Pranayraj rana

cattle smuggler arrested

cattle smuggler arrested

लखनपुर. लखनपुर पुलिस ने शनिवार की रात मुखबिर की सूचना पर ग्राम सिंगीटाना के पास घेराबंदी कर दुधारू भैंस व बछड़े सहित 19 नग मवेशियों को बिहार से रायपुर ले जा रहे ट्रक को धरदबोचा। इस मामले में पुलिस ने चालक सहित 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ पशु क्रुरता अधिनियम के तहत कार्रवाई की है। मवेशियों को लाने के दौरान एक बछड़े की रास्ते में ही मौत हो गई।
buffaloes


लखनपुर थाना प्रभारी प्रशिक्षु डीएसपी मणिशंकर चंद्रा ने बताया कि शनिवार को मुखबिर से सूचना मिली थी कि ट्रक क्रमांक सीजी 04 एचएन-4518 में अवैध रूप से मवेशियों को ले जाया जा रहा है। इस पर रात 11 बजे पुलिस टीम ने ग्राम सिंगीटाना के पास घेराबंदी कर ट्रक को धरदबोचा।

ट्रक की तलाशी में दुधारू भैंस, बछड़े सहित 19 नग मवेशी मिले। जब इस संबंध में वाहन चालक सहित उसमें सवार 3 लोगों से दस्तावेज मांगे गए तो उनके पास कोई कागजात नहीं थे।

इस पर पुलिस ने बिहार के पटना जिला अंतर्गत ग्राम मसौरी निवासी 38 वर्षीय कमलेश यादव पिता भिझू यादव, ग्राम पिपला निवासी 45 वर्षीय दशरथ यादव पिता रामा यादव व ट्रक चालक बिहार के ही ग्राम बिरपुर निवासी 45 वर्षीय विनय बिंद पिता बृजनंदन को गिरफ्तार कर लिया।

मवेशी व ट्रक को जब्त कर आरोपियों के खिलाफ पशु क्रुरता अधिनियम की धारा 11 (1) घ के तहत कार्र्रवाई की गई है। कार्रवाई में निरीक्षक एसएल नागेंद्र, एसआई देवेश साहू, रामकुमार श्याम, एएसआई विनोद खांडेय, संतोष सिंह, आरक्षक शहबाज खान, अनुराग शुक्ला व संजय सिंह शामिल रहे।

पटना के मसौरी बाजार से खरीदा मवेशियों को
पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि 10 नग दुधारू भैंस व 10 नग बछड़े को उन्होंने बिहार के पटना जिला अंतर्गत ग्राम मसौरी में लगने वाले मवेशी बाजार से 2 लाख रुपए में खरीदा था। मवेशियों को रायपुर ले जा रहे थे। मवेशियों को ठूस-ठूस कर ट्रक में लोड किए जाने से रास्ते में एक बछड़े की दम घुटकर मौत हो गई। थाना प्रभारी ने बताया कि मवेशियों की डॉक्टरी जांच के बाद उनकी बेहतर देखरेख के लिए लखनपुर के कांजी हाउस में रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो