scriptअब उत्तर कोरिया से साथ मिलकर निपटेंगे अमरीका और फ्रांस | America and france will fight to North Korea | Patrika News
अमरीका

अब उत्तर कोरिया से साथ मिलकर निपटेंगे अमरीका और फ्रांस

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने उत्तर कोरिया मुद्दे पर एकसाथ काम करने को लेकर सहमत हो गए हैं।

Aug 13, 2017 / 06:29 pm

Manoj Kumar

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने उत्तर कोरिया मुद्दे पर एकसाथ काम करने को लेकर सहमत हो गए हैं। यह सहमति दोनों नेताओं के बीच रविवार को टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान बनी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इन दोनों देशों के साथ आने से उत्तर कोरिया मुद्दे का हल शांतिपूर्ण तरीके से निकल सकता है। व्हाइट हाउस ने एक वक्तव्य में बताया गया कि दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया के अस्थिर और खतरनाक व्यवहार के लगातार बढऩे पर चिंता जताते हुए इससे निपटने पर चर्चा की।
उत्तर कोरिया ने दी है हमले की धमकी
हाल के दिनों में अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव चरम पर है। उत्तर कोरिया द्वारा पिछले महीने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण करने और अमरीका को हमले की चेतावनी देने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। वहीं, ट्रंप की चेतावनी व धमकी के बाद उत्तर कोरिया ने अमरीकी द्वीप गुआम पर हमला करने की धमकी दी है।
जंग के मुहाने पर हैं उत्तर कोरिया-अमरीका
अमरीका और उत्तर कोरिया में जंग के आसार नजर आ रहे हैं। अगर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अडिय़ल रुख बरकरार रखते हैं तो अमरीका के पास उन्हें सबक सिखाने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर किम को कड़ी चेतावनी दी है कि अगर उत्तर कोरिया ने गुआम या अमरीका के किसी भी अन्य क्षेत्र के खिलाफ कोई कार्रवाई की उसे पछताना पड़ेगा। ट्रंप ने इससे पहले कहा था कि अगर उत्तर कोरिया ‘मूर्खतापूर्ण’ कार्रवाई करता है तो सैन्य विकल्प तैयार हैं। उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक प्रतिबंधों के बाद जब अमरीका को धमकी दी, तो ट्रंप ने उत्तर कोरिया को भस्म करने की धमकी दे डाली। इसके जवाब में उत्तर कोरिया ने गुआम पर परमाणु बम से लैस मिसाइलों से हमले की तैयारी की धमकी तक दे डाली। अमरीकी बमवर्षक जहाज बी-1 लैंसर्स गुआम से कोरियाई आसमान पर उड़ान भर रहे हैं।

Home / world / America / अब उत्तर कोरिया से साथ मिलकर निपटेंगे अमरीका और फ्रांस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो