America में आखिरकार बदल गई सत्ता, जो बिडेन बने सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति, कमला हैरिस बनीं पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति

मुख्य घटनाएं

America में आखिरकार बदल गई सत्ता, जो बिडेन बने सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति, कमला हैरिस बनीं पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति

वाशिंगटन। अमरीका को आज (20 जनवरी 2020, बुधवार) उसका 46वां राष्ट्रपति और पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति मिल गया। डेमोक्रेटिक पार्टी से नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस स्थानीय समयानुसार 12 बजे (भारतीय समयानुसार रात के 10:30 बजे) शपथ ली। बिडेन को चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स कैपिटॉल बिल्डिंग (संसद भवन) के वेस्ट फ्रंट में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। बिडेन ने 127 साल पुराने अपने पारिवारिक बाइबल पर हाथ रखकर शपथ ली।

लाइव कवरेज

11:04 PM

व्हाइट हाउस का ट्विटर अकाउंट बिडेन प्रशासन को स्थानांतरित

ट्विटर के प्रवक्ता निक पैसिलियो के अनुसार, व्हाइट हाउस के ट्विटर अकाउंट्स को बिडेन प्रशासन को स्थानांतरित कर दिया गया है।

- @Transition46 has become @WhiteHouse
- @PresElectBiden has become @POTUS
- @SenKamalaHarris has become @VP
- @FLOTUSBiden has become @FLOTUS
- @PressSecPsaki has become @PressSec
- एक नया ट्विटर अकाउंट जोड़ा गया है, जो ये है @SecondGentleman

पैसिलियो ने कहा कि ट्रंप प्रशासन के ट्विटर अकाउंट अब सार्वजनिक रूप से अर्काइव कर दिए गए हैं, जिसमें @POTUS45, @WhiteHouse45, @VP45, @PressSec45, @FLOTUS45 and @SecondLady45 शामिल है।

10:58 PM

कमला हैरिस ने किया ट्वीट- सेवा करने के लिए तैयार

उप राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद कमला हैरिस के ट्विटर प्रोफाइल नाम बदलकर उप राष्ट्रपति कमला हैरिस हो गया। उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा 'सेवा करने के लिए तैयार’।

10:50 PM

यह लोकतंत्र का दिन, उम्मीद का दिन: बिडेन

शपथ लेने के बाद जो बिडेन ने अपने पहले भाषण में कहा कि यह लोकतंत्र का दिन है, यह इतिहास और उम्मीद का दिन है। अमरीका ने कई परीक्षाएं दी हैं और हर बार हर चुनौती से उबरा है। उन्होंने कहा कि आज लोकतंत्र का जश्न मनाया जा रहा है। लोगों की इच्छा सुनी गई और उसका पालन किया जा रहा है।

10:48 PM

कमला हैरिस ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ

कमला देवी हैरिसने उप राष्ट्रपति कार्यालय की शपथ ग्रहण की। सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश सोनिया सोटोमेयर ने उन्हें शपथ दिलाई। इसके साथ ही कमला हैरिस आधिकारिक तौर पर अमरीका की पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई उप राष्ट्रपति बन गईं। उन्होंने 61 वर्षीय माइक पेंस की जगह ली है। कमला हैरिस के पति 56 वर्षीय डगलस एमहॉफ इसके साथ ही अमरीका के पहले ‘सेकेंड जेंटलमैन’ बन गए हैं।

10:44 PM

बिडेन 15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे हस्ताक्षर

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन 15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे हस्ताक्षरजो बिडेन शपथ लेने के बाद कुछ ही घंटों के भीतर 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे। इनमें अमरीका को फिर से पेरिस समझौते में शामिल करना और 100 दिनों तक मास्क पहनना अनिवार्य करने संबंधी महत्वपूर्ण आदेश शामिल हैं। इसके अलावा बिडेन मुस्लिम देशों पर लगे यात्रा प्रतिबंध को रद्द करने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

10:30 PM

बिडेन बने अमरीका के 46वें राष्ट्रपति

जो बिडेन ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने जो बिडेन को दिलाई शपथ। इसके साथ ही जो बिडेन बने अमरीका के 46वें राष्ट्रपति। उन्होंने बाइबल पर हाथ रखकर शपथ ली। 78 वर्षीय जो बिडेन अब अमरीकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप की जगह ली है।

10:27 PM

लेडी गागा ने गाया राष्ट्रगान

शपथ समारोह में जो बिडेन के शपथ लेने से पहले ग्रैमी अवॉर्ड विजेता और हॉलिवुड सिंगर-ऐक्टर लेडी गागा ने अमरीका का राष्ट्रगान गाया। वहीं, मशहूर अभिनेत्री जेनिफर लॉपेज ने भी शानदार प्रस्तुती दी।

10:0

बाइबल पर हाथ रखकर शपथ लेंगे जो बिडेन

जो बिडेन बाइबल पर हाथ रखकर अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे। इससे पहले 2009 और 2013 में बतौर उपराष्ट्रपति वे बाइबल पर हाथ रखकर शपथ ले चुके हैं। यह बाइबल बिडेन के परिवार का बाइबल है, जिसकी मोटाई पांच इंच है। इसके कवर पर एक सेल्टिक क्रॉस है, और 1893 के बाद से यह बाइबल उनके परिवार में है। 1973 से वे सात बार सीनेटर के तौर पर बाइबल की शपथ ले चुके हैं। बिडेन के बेटे ने भी 2007 में डेलावेयर के अटॉर्नी जनरल के रूप में शपथ के लिए बाइबल का इस्तेमाल किया था। बिडेन के बेटे की मौत 2015 में हो गई थी।

9:58 PM

मंच पर पहुंचे जो बिडेन

जो बिडेन शपथ लेने के लिए मंच पर पहुंच चुके हैं। बिडेन अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स बिडेन को शपथ दिलाएंगे।

9:57 PM

शपथ समारोह को देख रहे हैं ट्रंप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फ्लोरिडा पहुंच चुके डोनाल्ड ट्रंप शपथ ग्रहण समारोह पर करीब से नजर रखे हुए हैं। उपराष्ट्रपति माइक पेंस के यूएस कैपिटल में समारोह में जाने के कुछ ही समय बाद ट्रंप वायु सेना के एक विमान से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए थे।

9:42 PM

सुप्रीम कोर्ट की न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमायोर कमला हैरिस को दिलाएंगी शपथ

कमला हैरिस कॉपिटोल हिल पहुंच चुकी हैं। कमला हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमायोर शपथ दिलाएंगी। यह कार्यक्रम कई मायनों में ऐतिहासिक होगा, क्योंकि यह पहला अवसर होगा जब पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई महिला उपराष्ट्रपति को शपथ दिलाने वाली सोटोमायोर पहली लातिन अमरीकी न्यायमूर्ति होंगी।

9:39 PM

पत्नी के लिए बिडेन ने किया ट्वीट

कॉपिटॉल हिल पहुंचने के बाद जो बिडेन ने अपनी पत्नी और कुछ ही समय में अमरीका की फर्स्ट लैडी बनने वाली जो जिल बिडेन के लिए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा 'मैं आपसे प्यार करता हूं, जिल.. मैं अब आगे की अपनी यात्रा में मेरे साथ होने के लिए अधिक आभारी नहीं रह सकूंगा। इसके साथ ही उन्होंने एच वीडियो भी ट्वीट किया है।

9:29 PM

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा, क्लिंटन और बुश समारोह में शामिल

बिडेन के शपथ समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और 2016 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन, पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उनकी पत्नी लौरा बुश तथा पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा कैपिटॉल हिल पहुंच गए हैं। इधर अब तक के सबसे उम्रदराज पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर के समारोह में शामिल होने की उम्मीद नहीं है।

9:18 PM

अमरीका के सर्वोच्च अदालत में बम की धमकी

शपथ ग्रहण समारोह में हिंसा का आशंका के बीच अमरीकी संसद कैपिटॉल हिल के पास ही स्थित सुप्रीम कोर्ट की इमारत में बम होने की धमकी दी गई है। CNN की रिपोर्ट में बताया गया है कि कोर्ट की इमारत को खाली कराया जा रहा है। सूचना मिलते ही कुछ ही मिनट के अंदर नेशनल गार्ड की संख्या बढ़ा दी गई है और जांच की जा रही है।

9:16 PM

वर्तमान उप राष्ट्रपति माइक पेंस भी पहुंचे कैपिटॉल हिल

उप राष्ट्रपति माइक पेंस भी बिडेन के शपथ समारोह में शामिल होने राजधानी वाशिंगटन पहुंच गए हैं। इधर डोनाल्ड ट्रंप अपने विदाई संदेश के बाद एयर फोर्स वन विमान से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए हैं।

9:13 PM

जो बिडेन का काफिला पहुंचा कैपिटॉल हिल

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन का काफिला अमरीकी संसद भवन (कैपिटॉल हिल) पहुंच गया है। कैपिटॉल हिल में उनके प्रवेश पर कांग्रेस से नेता उनका स्वागत कर सकते हैं। दूसरी तरफ, नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को कैपिटॉल पुलिस का एक अधिकारी यूजीन गुडमैन लेकर आएगा। गुडमैन कार्यवाहक डिप्टी हाउस सार्जेंट के तौर पर हैरिस को लेकर आएंगे।

9:08 PM

ओबामा ने बिडेन को दी बधाई, कहा- ये आपका समय है

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जो बिडेन को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- यह आपका समय है। ओबामा ने अपने इस ट्वीट के साथ बिडेन के साथ वाली अपनी पुरानी एक तस्वीर भी शेयर की है।

9:08 PM

बिडेन प्रशासन के अटॉर्नी जनरल को देना पड़ा इस्तीफा

शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही जो बिडेन प्रशासन के कार्यकारी अटॉर्नी जनरल जेफरी रोसेन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है। बिडेन के शपथ ग्रहण से जुड़े कार्यक्रम को लेकर बदइंतजामी करने के मामले में जेफरी पर गाज गिरी है।

8:52 PM

बिडेन ने शपथ से पहले बदली ट्विटर प्रोफाइल की कवर फोटो

जो बिडे ने शपथ से पहले अपने ट्विटर अकाउंट के प्रोफाइल की कवर फोटो बदल दी है, जिसमें लिखा है विश्वास रखें। इसके साथ उन्होंने एक ट्वीट भी किया है और लिखा- अमरीका के लिए यह नया दिन है।

8:55 PM

कार्यकाल के अंतिम दिन ट्रंप ने दिखाई दरियादिली

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन दरियादिली दिखाते हुए 73 लोगों की सजा माफ कर दी। हालांकि, दूसरी तरफ उन्होंने 70 लोगों की सजा पर मुहर भी लगाई।

8:37 PM

ट्रंप ने भाषण के लिए नहीं किया टेलिप्रॉम्पटर का इस्तेमाल

अपने आखिरी विदाई भाषण में ट्रंप ने न तो टेलिप्रॉम्पटर का इस्तेमाल किया और न ही लिखी हुई स्पीच पढ़ी। यह बात शायद उनके लिए बेहद खास रहा। हालांकि, CNN ने अपनी रिपोर्ट में ये बताया है कि उन्हें भाषण लिखकर दी गई थी, जिसमें ज्यादा नम्र भाषा का इस्तेमाल किया गया था और शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण का वादा भी था, लेकिन ट्रंप ने उसका इस्तेमाल नहीं करने का निर्णय किया।

8:30 PM

आखिरी भाषण में ट्रंप ने नहीं लिया बिडेन का नाम

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने अंतिम विदाई भाषण में अपने उत्तराधिकारी जो बिडेन का नाम लिया, लेकिन उन्होंने आने वाले नए प्रशासन को शुभकामनाएं दीं। इससे पहले उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि वे बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत नहीं करेंगे। सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि ट्रंप बिडेन के लिए एक नोट छोड़कर गए हैं, जिस पर क्या लिखा है, किसी को नहीं पता।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned