scriptट्रंप-पुतिन में बढ़ी तकरार, पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में अमरीका ने रूस पर लगाए प्रतिबंध | America sanctions on Russia for poisoning on former spy | Patrika News

ट्रंप-पुतिन में बढ़ी तकरार, पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में अमरीका ने रूस पर लगाए प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2019 07:43:16 am

Submitted by:

Anil Kumar

ब्रिटेन ने मार्च 2018 में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल को नर्व एजेंट (जहर) के जरिए उसकी हत्या की कोशिश के लिए दो रूसी नागरिकों को आरोपित किया है
इससे पहले अमरीका ने अगस्त 2018 में रूस पर प्रतिबंध लगाया था

ट्रंप और पुतिन

वाशिंगटन। रूस के साथ बढ़ते तल्खी के बीच अमरीका ने एक बड़ा कदम उठाया है। अमरीकी विदेश विभाग ने एक पूर्व रूसी जासूस को पिछले मार्च महीने में ब्रिटेन में जहर दिए जाने को लेकर मॉस्को पर दूसरे दौर का प्रतिबंध लगा दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विदेश विभाग ने बताया कि प्रतिबंधों के इस दूसरे दौर के तहत अमरीका अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों द्वारा रूस को दिए जाने वाले ऋण का विरोध करेगा।

साथ ही गैर-रूबल मुद्रा में रूसी संप्रभु ऋण के प्राथमिक बाजार में हिस्सेदारी से अमरीकी बैंकों पर रोक लगाएगा और रूसी सरकार को गैर-रूबल मुद्रा के ऋण देने पर रोक लगाएगा।

नार्वे के पास समुद्र में दिखी वाइट ह्वेल, सुरक्षा एजेसियों को रूसी जासूस होने का शक

इसके अलावा वाणिज्य विभाग द्वारा नियंत्रित वस्तुओं एवं प्रौद्योगिकी पर अतिरिक्त निर्यात लाइसेंसिंग प्रतिबंध लागू करेगा।

दरअसल, ब्रिटेन ने मार्च 2018 में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल को सेलिसबरी में एक मिलिट्री-ग्रेड नर्व एजेंट (जहर) के जरिए उसकी हत्या की कोशिश के लिए दो रूसी नागरिकों को उनकी अनुपस्थिति में आरोपित किया है। स्क्रिपल ब्रिटेन के लिए एक दोहरा एजेंट बन गया था।

पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल

2018 में पहली बार लगाया था प्रतिबंध

रूस ने हालांकि जहर देने की घटना में किसी भी तरह की संलिप्तता से इंकार किया है। अमरीका ने इससे पहले अगस्त 2018 में इस मामले को लेकर रूस पर प्रतिबंध लगाए थे।

इसके बाद अमरीकी विदेशी सहायता, हथियारों की बिक्री और रूस को वित्तपोषण बंद कर दिया गया था। सेलिसबरी के जहर वाले मामले के कारण रूस और पश्चिम के बीच एक कूटनीतिक युद्ध शुरू हो गया है।

एफबीआई चीफ ने कहा-रूस अमरीका के लिए बड़ा खतरा, हिलेरी ने उठाए सवाल

बता दें कि कई अहम मामलों को लेकर रूस और अमरीका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इसमें से एक S-400 मिसाइल भी है। रूस कई देशों को यह मिसाइल बेंच रहा है, जिसका अमरीका ने विरोध किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो