scriptअमरीकी सीनेट ने पाक को दिए 80 करोड़ डॉलर, भारत को झटका | American senate approved the 80 crore dollars fund for Pakistan | Patrika News
अमरीका

अमरीकी सीनेट ने पाक को दिए 80 करोड़ डॉलर, भारत को झटका

सीनेट ने नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्‍ट से भारत को झटका देते हुए पाकिस्तान को प्रमुख रणनीतिक साझीदार मान यह मदद की

Jun 16, 2016 / 04:08 pm

Rakesh Mishra

American senate

American senate

वॉशिंगटन। अमेरिकी सीनेट ने पाकिस्‍तान को आतंकवाद से लड़ाई में मदद के लिए 80 करोड़ डॉलर की भारी भरकम मदद दी है। सीनेट ने नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्‍ट से भारत को झटका देते हुए पाकिस्तान को प्रमुख रणनीतिक साझीदार मान यह मदद की है। पाक को यह मदद पाकिस्‍तान सिक्‍योरिटी इनहैंसमेंट ऑथराइजेशन नाम से पास की है। वहीं अमेरिकी सीनेट ने भारत को अहम भागीदार मानने से इंकार कर दिया है।


पहले से भी मिल रही है मदद
पाक्स्तिान के डॉन न्‍यूज नेटवर्क के मुताबिक अमेरिका ने पूर्व में हक्‍कानी नेटवर्क से लड़ने के लिए मिली मदद भी जारी रहेगी। हक्‍कानी नेटवर्क से लड़ने के लिए पाकिस्‍तान को अमेरिका से 30 करोड़ डॉलर की मदद मिलती है। यह महत्‍वपूण है कि इस बात एनडीएए में चार सौ संशोधन हुए हैं कि लेकिन एक भी पाकिस्‍तान को जारी मदद के बारे में नहीं हुआ है।


जॉन मैक्‍केन ने पेश किए थे 17 संशोधन
शीर्ष अमेरिकी रिपब्लिकन नेता जॉन मैक्‍केन ने एनडीएए 17 संशोधन पेश किए थे। इनमें से एक संशोधन भारत को अमेरिका का अहम भागीदार बनाए जाने संबंधी भी था लेकिन वह पास नहीं हुआ।

2013 से पाक को मिल चुकी है 3.1 अरब डॉलर की मदद

पाकिस्‍तान को साल 2013 से अब तक 3.1 अबर डॉलर की मदद दी जा चुकी है। अमेरिका आतंकवाद से लड़ाई के रास्‍ते में पाकिस्‍तान को अहम भागीदार मानता है और उसे समय-समय पर भारी भरकम रकम के जरिये मदद भी करता रहता है।

Home / world / America / अमरीकी सीनेट ने पाक को दिए 80 करोड़ डॉलर, भारत को झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो