scriptदक्षिणी सूडान में शादी के लिए किशोरी की बोली लगी, पोस्ट वायरल होने पर फेसबुक की निंदा | bid of Sudan teenager, Facebook's condemnation of post viral | Patrika News
अमरीका

दक्षिणी सूडान में शादी के लिए किशोरी की बोली लगी, पोस्ट वायरल होने पर फेसबुक की निंदा

एक व्यक्ति द्वारा अपनी 17 साल की बेटी की बाल दुल्हन के रूप में बोली लगाने और उसे नीलाम करने की कोशिश वाली पोस्ट वायरल होने के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने फेसबुक की आलोचना की है।

नई दिल्लीNov 22, 2018 / 10:52 pm

mangal yadav

सैन फ्रांसिस्कोः दक्षिणी सूडान में एक व्यक्ति द्वारा अपनी 17 साल की बेटी की बाल दुल्हन के रूप में बोली लगाने और उसे नीलाम करने की कोशिश वाली पोस्ट वायरल होने के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की आलोचना की है। मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि कम से कम पांच पुरुषों ने इस नीलामी में भाग लिया और बोली लगाई, जिसमें क्षेत्र का डिप्टी जनरल भी शामिल था। एक आदमी जिसकी आठ पत्नियां थीं, उसने यह नीलामी जीती और किशोरी के पिता को 500 गायें, दो लक्जरी कारें, दो बाइकें, एक बोट, मोबाइल फोन्स और 10,000 डॉलर की नगदी दी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी सूडान की एक 16 साल की लड़की को फेसबुक पर सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले एक व्यवसायी को शादी के लिए नवंबर में बेच दी गई। जबकि बोली लगाने वालों में चार अन्य भी शामिल थे, जिसमें सूडान का एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी था।” फिलिप्स अनयामंग एनगोंग नाम के मानवाधिकार वकील ने लड़की की नीलामी रोकने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा, “वायरल हुआ फेसबुक पोस्ट एक मनुष्य के बाल दुव्यर्वहार, तस्करी और नीलामी का सबसे पड़ा परीक्षण था।”

मानवाधिकार संगठन प्लान इंटरनेशनल दक्षिण सूडान ने लड़की की बोली लगाने के लिए सोशल मीडिया के प्रयोग की आलोचना की और इसे आधुनिक युग का दास-प्रथा करार दिया। संगठन के दक्षिण सूडान के निदेशक जार्ज ओटिम ने कहा गया, “तकनीक का यह बर्बर उपयोग बीते दिनों की दास बाजार की याद दिलाता है। दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किं ग साइट पर एक लड़की को शादी के लिए आज के युग में बेच दिया गया, यह विश्वास से परे है।”

Home / world / America / दक्षिणी सूडान में शादी के लिए किशोरी की बोली लगी, पोस्ट वायरल होने पर फेसबुक की निंदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो