scriptब्राजील : कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति लूला की रिहाई के दिए आदेश, लेकिन अन्य जजों ने लगाया अड़ंगा | Brazil: Court ordered to release former President Lula | Patrika News
अमरीका

ब्राजील : कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति लूला की रिहाई के दिए आदेश, लेकिन अन्य जजों ने लगाया अड़ंगा

ब्राजील की संघीय अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा को रिहा करने का आदेश दिया है, लेकिन कुछ जजों ने उनकी रिहाई को गलत बताया है। इस वजह से लूला अब तक रिहा नहीं हो पाए हैं।

नई दिल्लीJul 09, 2018 / 10:59 am

Shivani Singh

Former President Luiz Inácio Lula de Silva

ब्राजील : कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति लूला की रिहाई के दिए आदेश, लेकिन अन्य जजों ने लगाया अड़ंगा

ब्रासीलिया। ब्राजील की न्यायपालिका ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा को राहत दी है। कोर्ट ने लूला को रिहा करने का आदेश दिया है। लेकिन कुछ जजों ने उनकी रिहाई पर अड़ंगा लगा दिया है। बता दें कि संघीय अदालत के एक न्यायाधीश ने लूला की याचिका के पक्ष में फैसला सुनाते हुए उन्हें जल्द से जल्द रिहा करने का आदेश दिया है।

कोर्ट के आदेश के बाद भी नहीं हुई लूला की रिहाई

अदालत के आदेश के बाद अभी तक लूला की रिहाई नहीं हो पाई है, क्योंकि लूला के पक्ष में दिए गए फैसले को एक अन्य संघीय न्यायाधीश सर्जियो मोरो ने मानने से इनकार कर दिया। ब्राजील की मीडिया के मुताबिक, मोरो ने न्यायाधीश रोजेरियो फावरेटो से पूछा कि वह पूर्ववत फैसले को खारिज कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: आतंकवादियों ने महिला का गला रेता, अस्पताल में तोड़ा दम

ड्यूटी पर तैनात न्यायाधीश के पास रिहाई का आदेश देने का अधिकार नहीं

वहीं, न्यायाधीश सर्जियो मोरो ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात न्यायाधीश के पास लूला की रिहाई का आदेश देने का अधिकारी नहीं है। बता दें कि इससे पहले फावरेटो ने लूला की वर्कर्स पार्टी (पीटी) के तीन डिपुटिज की याचिका स्वीकार कर ली और लूला की जल्द रिहाई के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें

डेंगू की गिरफ्त में हिमाचल प्रदेश, सामने आए 110 से अधिक मामले

फावरेटो ने लूला की रिहाई पर जोर दिया

संघीय क्षेत्रीय कोर्ट चार’ में ही बैठने वाले संघीय न्यायाधीश जाओ प्रेडो गेब्रान नेटो ने लूला की रिहाई के आदेश को रद्द करने के लिए एक आदेश जारी किया। गेब्रान नेटो ने लिखा, ‘मैं मानता हूं कि पराना की संघीय पुलिस ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाएगी जिससे कॉलेजियम के फैसले में बदलाव हो।’ लेकिन इसके बाद फावरेटो ने लूला की रिहाई पर जोर दिया। फावरेटो ने कहा, ‘मैं न्यायिक आधार के साथ प्रतिवादी को तुरंत रिहा करने का आदेश देता हूं।’

Home / world / America / ब्राजील : कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति लूला की रिहाई के दिए आदेश, लेकिन अन्य जजों ने लगाया अड़ंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो