डेंगू की गिरफ्त में हिमाचल प्रदेश, सामने आए 110 से अधिक मामले

डेंगू की गिरफ्त में हिमाचल प्रदेश, सामने आए  110 से अधिक मामले

हिमाचल में डेंगू के 110 से अधिक मामले सामने आए है, जिसके बाद जे.पी नड्डा द्वारा नियुक्त एक टीम बिलासपुर भेजी गई है।

नई दिल्ली। हिमाचल में डेंगू के 110 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। ये मामले हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर कस्बे से सामने आए हैं। मामला सामने आने के बाद केंद्रीय टीम मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए वहां पहुंच चुकी है। बता दें कि अभी तक किसी के मरने की ख़बर नहीं है।

यह भी पढ़ें-हिंसा के विरोध में शिकागो में अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिकों का प्रदर्शन

जे.पी नड्डा ने भेजी टीम

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि डेंगू की ख़बर लगने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग तुरंत हरकत में आ गया है। वहीं, डेंगू को फैलने से रोकने के प्रभावी कदम सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी नड्डा द्वारा नियुक्त एक टीम बिलासपुर भेजी गई है। आपको बता दें कि बिलासपुर नड्डा का गृहनगर है।

स्थिति का जायजा लेने विपिन परमार भी पहुंचे

वहीं, इतनी बड़ी तादात में डेंगू के मामले सामने आने के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार भी वहां की स्थिति का जायजा लेने के लिए बिलासपुर पहुंच रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि डेंगू का मामला सामने आने के बाद उसको फैलने से रोकने के लिए क्या और कैसे उपाए किए गए। उन्होंने बताया कि हम मामलों की संख्या में और वृद्धि की जांच के लिए सभी सावधानी बरत रहे हैं और इसके प्रसार को कम करने के लिए आवश्यक कदमों के बारे में लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-वैवाहिक साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर महिलाओं से दोस्ती कर ऐंठता था पैसे, गिरफ्तार

रोजाना डेंगू के पांच से 10 मामले सामने आ रहे हैं

उन्होंने कहा कि परीक्षण किट सभी सरकारी अस्पतालों और दवा केंद्रों में पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। यहां तक कि निजी अस्पतालों को भी इन्हीं किटों के इस्तेमाल के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि राजधानी शिमला से लगभग 60 किमी दूर बिलासपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में रोजाना डेंगू के पांच से 10 मामले सामने आ रहे हैं। बिलासपुर के डिप्टी कमिश्नर विवेक भाटिया ने कहा, 'हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। हमने फॉगिंग करनी शुरू कर दी है और मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं।'

Ad Block is Banned