ब्राजीलः सरकारी खर्चे में कटौती के लिए कई मंत्रालयों का होगा विलय

ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो आगामी सरकार के खर्चो में कटौती के लिए योजना, कृषि और पर्यावरण मंत्रालय के विलय की घोषणा की है।

By:

Published: 31 Oct 2018, 04:47 PM IST

ब्रासीलिया: ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो जनवरी में पद की शपथ लेने के बाद 'सुपर मंत्रालय' का गठन करेंगे। बोलसोनारो के आर्थिक सलाहकार ने कहा कि बोलसोनारो (63) की योजना कृषि और पर्यावरण मंत्रालय के विलय की है। बोलसोनारो ने पहले सुझाव दिया था कि ब्राजील को 2015 के पेरिस जलवायु समझौते से बाहर निकल जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह कदम आगामी सरकार के खर्चो में कटौती का हिस्सा है। हालांकि इस कदम की कड़ी आलोचना भी हो रही है क्योंकि इससे अमेजन क्षेत्र खतरे में पड़ सकता है।

कई मंत्रालयों का हो सकता है विलय
इससे पहले मंगलवार को ब्राजील में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी बोलसोनारो की भावी योजनाओं के विरोध में सड़कों पर उतरे और मांग की कि वह अपने कार्यकाल के दौरान लोकतंत्र का सम्मान करें। इसमें बड़ी संख्या छात्रों की रही। बता दें कि मंगलवार को गोपनीय बैठक के बाद बोलसोनारो के शीर्ष आर्थिक सलाहकार पाउलो गुएडेस ने पुष्टि की कि वित्त, योजना, उद्योग और व्यापार मंत्रालय को एक साथ लाकर एक 'सुपर मंत्रालय' का गठन किया जाएगा। बोलसोनारो चुनाव से पहले ही स्पष्ट कर चुके थे कि पेरिस जलवायु समझौते की जरूरतें ब्राजील की संप्रभुता के साथ समझौता हो सकती है। डिप्टी ओनिक्स लोरेन्जोनी का कहना है कि इस कदम का उद्देश्य देश के लगभग 29 मंत्रालयों की संख्या घटाकर आधी कर देना है। ओनिक्स बोलसोनारो की सरकार में चीफ ऑफ स्टाफ होंगे।

 

 

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned