scriptकहीं प्यास से ना मर जाए अमरीका का यह शहर! | California have one year of water left | Patrika News

कहीं प्यास से ना मर जाए अमरीका का यह शहर!

Published: Mar 16, 2015 03:32:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

यह लगातार तीसरा साल है जब यह कैलिफोर्निया सूखे की गम्भीर समस्या से जूझ रहा है

कैलिफोर्निया। अमरीका के सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया के पास सिर्फ एक साल इस्तेमाल लायक पानी ही बचा है। यह लगातार तीसरा साल है जब यह राज्य सूखे की गम्भीर समस्या से जूझ रहा है और भूजल स्तर खतरनाक हालत में पहुंच गया। यह आंकलन किया है नासा वैज्ञानिकों, कॉरनेल यूनीवर्सिटी और कोलम्बिया यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने। उल्लेखनीय है कि कैलिफोर्निया नदियों, झीलों से सम्पन्न राज्य है। यहां बर्फ के पहाड़ भी हैं, जो इस राज्य की सुन्दरता मे चार चांद लगाते हैं।

नासा में वरिष्ठ जल वैज्ञानिक जे फेमिगलिएती ने एक लेख में कहा है कि कैलिफोर्निया में वर्ष 2002 से लगातार भूजल स्तर गिर रहा है। वर्ष 2011 से हर साल लगभग एक करोड़ बारह लाख एकड़ फुट भूजल खींचा जा रहा है। स्कॉरमेन्टो और सैन ज्वाक्वीन नदी बेसिनो की हाल यह है कि क्षेत्र में वर्ष 2014 में सामान्य स्तर से लगभग साढे तीन करोड़ एकड़ फुट जल कम था और इस दिशा में कोई प्रगति होती नहीं दिख रही है।

उन्होंने कहा, इतना ही नहीं, कैलिफोर्निया को जलापूर्ति करने वाले तमाम जलाशयों का आकार भी बेहद तेजी से सिकुड़ रहा है। जल वैज्ञानिक फेमिगलिएती के अनुसार इस संकट से पूरा देश प्रभावित होगा। कैलिफोर्निया राज्य पूरे अमरीका को तमाम कृषि उत्पादों की आपूर्ति करता है। वह कहते हैं कि भविष्य के लिए तुरन्त प्रभाव से पानी की राशनिंग को वैधानिक बना देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो