कैलीफोर्निया : जंगल में लगी भीषण आग बेकाबू, 23 की मौत, 600 से ज्याला लोग लापता

prashant jha

Publish: Oct, 12 2017 10:10:28 (IST)

America
कैलीफोर्निया : जंगल में लगी भीषण आग बेकाबू, 23 की मौत, 600 से ज्याला लोग लापता

आग बुझाने के लिए 8,000 दमकलकर्मी कड़ी जद्दोजहद कर रहे हैं। लेकिन आग को नियंत्रित नहीं किया गया है।

सैन फ्रांसिस्को: उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग पर अभी तक काबू नहीं पाया गया है। इस हादसे में मरने वालों की तादाद बढ़कर 23 हो गई है और 600 से ज्यादा लोग लापता हैं। 'सीएनएन' की रिपोर्ट के अनुसार, आग से सबसे अधिक प्रभावित हुई सोनोमा काउंटी से 285 लोगों के लापता होने की खबर है।

इलाके को खाली कराया गया

आग बुझाने के लिए 8,000 दमकलकर्मी कड़ी जद्दोजहद कर रहे हैं। लेकिन आग को नियंत्रित नहीं किया गया है। आग धीरे धीरे आसपास के इलाकों को भी अपनी चपेट में ले रही है। हालांकि प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। आसपास के रिहाइशी इलाकों को खाली भी करा लिया गया है।

खोजी अभियान तेज

सोनोमा काउंटी के प्रमुख रॉब गियोर्डानो ने बुधवार रात कहा, "मुझे आशा है कि हम बहुत सारे लोगों से संपर्क कर पाएंगे। इसके साथ ही हमें यथार्थवादी होना चाहिए और लोगों की खोज शुरू करनी चाहिए।"अधिकारियों ने कहा कि 23 मृतकों में अकेले 13 सोनोमा की टब्स जंगल की आग में मारे गए। जबकि 600 से ज्यादा लोगों के लापता होने की सूचना है। हालांकि प्रशासन की ओर से उनकी तलाश चल रही है। प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि उम्मीद है कि जल्द सकारात्मक परिणाम निकलेंगे।

3500 भवनों को हुआ नुकसान

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आग की लपटों ने लगभग 3,500 इमारतें नष्ट हो गई हैं और 1,70,000 एकड़ जमीन बर्बाद हो गई है। कैलिफोर्निया के सोनोमा और नापा काउंटियों में 22 जगह आग सबसे अधिक सक्रिय है।

कैलिफोर्निया के इतिहास में विनाशकारी आग

यह कैलिफोर्निया के इतिहास की पांचवीं सबसे विनाशकारी आग है। 'लॉस एंजेलिस टाइम्स' ने आधिकारिक अनुमानों के हवाले से बताया कि आग के कारण करीब 50,000 लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हुए हैं। कैल फायर के निदेशक केन पिमलोट ने एक प्रेस सम्मेलन में कहा, "यह बहुत गंभीर, नाजुक और आफत वाली घड़ी है।"

घटनास्थल पर 8 हजार दमकलकर्मी मौजूद

आग के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक संघीय आपदा घोषणापत्र जारी किया है। अधिकारियों के अनुसार, आग बुझाने के लिए 8,000 दमकलकर्मी कड़ी जद्दोजहद कर रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned