scriptकनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस फैसले ने ट्रंप को भी छोड़ा पीछे | canada becomes second nation in the world to legalize marijuana | Patrika News
अमरीका

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस फैसले ने ट्रंप को भी छोड़ा पीछे

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश में 17 अक्तूबर से गांजे का इस्तेमाल वैध होगा।

नई दिल्लीJun 21, 2018 / 02:15 pm

Kiran Rautela

us

अमरीका से आगे निकला कनाडा, जल्द लागू होगा नया कानून

नई दिल्ली। कनाडा की सरकार ने गांजा के इस्तेमाल को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने देश में गांजा के इस्तेमाल को वैध करार दिया है। बता दें कि ऐसा फैसला देने वाला कनाडा विश्व को दूसरा देश बन गया है। इससे पहले दिसंबर 2013 में उरुग्‍वे गांजा के उत्पादन, बिक्री और खपत को वैध करने वाला पहला देश बना था। उरुग्‍वे के बाद अब कनाडा में गांजा की वैधता वाला विधेयक पारित किया गया है। यानी की अब कनाडा में गांजे के इस्तेमान पर कोई रोक-टोक नहीं होगी।
गांजा तस्करी के आरोप में दो गिरफ्तार, 5 किलोग्राम गांजा भी जब्त

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश में 17 अक्तूबर से गांजे का इस्तेमाल वैध होगा और इस कदम से अपराध भी कम होगा और देश के युवा सुरक्षित रहेंगे।
वहीं जस्टिन ट्रूडो ने एक कैंपेन चलाया जिसमें कम उम्र के लोगों को गांजे से दूर रहने की कहा गया है। साथ ही विधेयक सी-45 को भी पारित किया गया, जिसे कैनाबिस एक्‍ट के तौर पर जाना जाता है। बताया जा रहा है कि इस एक्ट के तहत देश के युवा को 30 ग्राम गांजा लेने की अनुमति होगी।
प्रधानमंत्री ट्रूडो ने विधेयक पर बात करते हुए कहा कि देश में बच्चों के लिए गांजा का इस्तेमाल दिनों-दिन आसान होता जा रहा है। यहीं इस छूट का यहां के अपराधी ज्यादा फायदा उठा रहे थे। लेकिन अब यहां इस कानून में बदलाव होने जा रहा है।
गौरतलब है कि इससे पहले भारत में भी इसके बारे में कई बार बात की गई। भारत में शशि थरूर ने गांजे को वैध करने की मांग की थी, यहां तक की योग गुरु रामदेव बाबा भी इसका समर्थन कर चुके हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गाया था कि अमरीका में लगभग 60 फीसदी लोग गांजे को वैध बनाने के समर्थन में हैं।

Home / world / America / कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस फैसले ने ट्रंप को भी छोड़ा पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो