scriptइलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी जीते ट्रम्प, 20 जनवरी को लेंगे शपथ | Electoral College to White House Donald Trump Completes Final Lap | Patrika News
अमरीका

इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी जीते ट्रम्प, 20 जनवरी को लेंगे शपथ

20 जनवरी को ट्रंप प्रेसिडेंट की शपथ लेंगे। ट्रंप को जीतने के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के जरूरी 270 वोट मिल गए हैं। 

Dec 20, 2016 / 09:31 am

hindi news, news in hindi,  Presidential Election

hindi news, news in hindi, Presidential Election of 2016,Electoral College,Trump Donald J,Clinton Hillary Rodham,Constitution (US),Democratic Party,Republican Party,United States

वॉशिंगटन. प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए अमरीका में सोमवार को हुई इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी डोनाल्ड ट्रम्प जीत गए। यह साफ़ है कि ट्रम्प ही अमरीका के 45वें प्रेसिडेंट बनेंगे। 20 जनवरी को वे प्रेसिडेंट की शपथ लेंगे। 

ट्रंप को जीतने के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के जरूरी 270 वोट मिल गए हैं। इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजे सामने आते ही वाइस प्रेसिडेंट चुने गए माइक पेंस ने ट्वीट कर ट्रम्प को बधाई दी। ट्रंप की इस जीत के साथ ही बधाइयों का तांता लग गया। इसके लिए ट्रंप ने लोगों का आभार माना।




क्या होता है इलेक्टोरल कॉलेज?
इलेक्टोरल कॉलेज में चुने गए 538 मतदान करते हैं।बता दें कि ये वोट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की 438 और सीनेट की 100 सीटों के बराबर होते हैं। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स भारत के लोकसभा की तरह है। इसकी सभी 438 सीटों के लिए वोटिंग हुई है। सीनेट अमरीका में अपर हाउस यानी राज्यसभा की तरह है। 8 नवंबर को सीनेट की 34 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी। 

पापुलर वोट में हिलेरी जीतीं, इलेक्टर्स में ट्रम्प
8 नवंबर को हुई पॉपुलर वोटिंग में हिलेरी 25 लाख से ज्यादा वोटों से जीत गई थीं, पर ट्रम्प के इलेक्टर्स ज्यादा जीते थे। ट्रम्प के 306 इलेक्टर्स को जीत मिली है, जबकि हिलेरी को 232 इलेक्टर्स मिले।

आगे क्या ? 
6 जनवरी को कांग्रेस का ज्वाइंट सेशन बुलाया जाएगा। यहां इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती होगी। अमरीका में इसी दिन प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट की जीत का ऑफिशियल अनाउंसमेंट होगा। डोनल्ड ट्रंप 20 जनवरी को प्रेसिडेंट की शपथ लेंगे।

Home / world / America / इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी जीते ट्रम्प, 20 जनवरी को लेंगे शपथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो