scriptइस डर से लाखों लोगों ने फेसबुक को किया गुड बाय, मुसीबत में घिरी कंपनी | Facebooks share of the U.S. ad market could decline for the first time | Patrika News
अमरीका

इस डर से लाखों लोगों ने फेसबुक को किया गुड बाय, मुसीबत में घिरी कंपनी

पिछले साल फेसबुक की आमदनी में मात्र 47 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया था।

नई दिल्लीMar 21, 2018 / 05:38 pm

Siddharth chaurasia

Facebook

नई दिल्ली। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद से सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को काफी नुकसान हुआ है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर फेसबुक के लाखों यूजर्स इस साइट को छोड़ चुके हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि फेसबुक छोड़ने वाले आंकड़ों में और भी बढ़ोतरी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में पांच करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने के आरोपों के बाद फेसबुक की कुल संपत्ति में सोमवार को करीब 37 अरब डॉलर की गिरावट आई है। इससे कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 6.06 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। हालांकि, फेसबुक की तरफ से अपने यूजर्स को भरोसा देने के लिए हर संभव कोशिशें की जा रही है। लेकिन बावजूद इसके फेसबुक की मुसीबतें कम नहीं हो रही।

वैश्विक स्तर पर कंपनी के टर्नओवर को भारी नुकसान

डेटा लीक के आरोपों के बाद फेसबुक को लेकर ग्लोबल मार्केट में कई तरह की अफवाहें हैं। इससे कंपनी के टर्नओवर को काफी नुकसान हुआ है। पिछले साल फेसबुक की आमदनी में मात्र 47 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया था। हालांकि, वैश्विक स्तर पर चौथी तिमाही में डेली ऐक्टिव यूजर्स की संख्या में 14 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है मगर अमेरिका और कनाडा में स्थिति अच्छी नहीं है। चौथी तिमाही के अंदर यानी सिर्फ तीन महीने में अमेरिका और कनाडा में ही करीब एक करोड़ यूजर्स की संख्या घटी है। वहीं यूरोप में यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और चौथी तिमाही की कुल आय में करीब 75 फीसदी का योगदान दिया है।

ऐड मार्केट में फेसबुक की घटेगी हिस्सेदारी

हाल ही में हुए सर्वे में कहा गया कि अमेरिकी डिजिटल ऐड मार्केट में फेसबुक की हिस्सेदारी अगले दो सालों में घटेगी, क्योंकि फेसबुक यूजर्स की संख्या लगातार घट रही है। इसके पीछे प्राइवेसी पॉलिसी के उल्लंघन और हालिया विवाद को मुख्य वजह बताया गया है।

Home / world / America / इस डर से लाखों लोगों ने फेसबुक को किया गुड बाय, मुसीबत में घिरी कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो