अमरीका: जारी है तूफान 'माइकल' से महासंकट, मरने वालों की संख्या 17 हुई

अमरीका: जारी है तूफान 'माइकल' से महासंकट, मरने वालों की संख्या 17 हुई

Shweta Singh | Publish: Oct, 13 2018 05:44:05 PM (IST) अमरीका

खोज एवं बचाव कार्य अभी भी जारी है, जिसके चलते मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

वाशिंगटन। अमरीका में तूफान 'माइकल' से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। बताया जा रहा है कि तूफान ने जॉर्जिया से लेकर वर्जीनिया तक भारी तबाही मचाई है। वहां के घर, दुकानें और कृषि भूमि पूरी तरह पानी में डूब चुके हैं। हालांकि खोज एवं बचाव कार्य अभी भी जारी है, जिसके चलते मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

बिना बिजली के रह रहे हैं लाखों लोग

शनिवार को छपे मीडिया रिपोर्ट की मुताबिक, तूफान के बाद करीब 10 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। रिपोर्ट में ये भी बताया जा रहा है कि कुल 17 मृतकों में से फ्लोरिडा के आठ, वर्जीनिया के पांच, नॉर्थ कैरोलिना के तीन और जॉर्जिया से एक है। वहीं शुक्रवार को संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रशासक ब्रॉक लोंग ने कहा, 'मुझे लगता है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि हम मलबा हटा रहे हैं।'

'बेहद खतरनाक' की श्रेणी में है 'माइकल

आपको बता दें कि 'माइकल' को अमरीका में दस्तक देने वाला अब तक का सबसे शक्तिशाली तूफान कहा जा रहा है। बुधवार को माइकल को 'बेहद खतरनाक' की श्रेणी 4 में रखा गया था, ऐसा तूफान जिसने करीब 167 सालों बाद अमरीका में दस्तर दी है। इस तूफान के आने से पहले ही एहतिहातन राज्य के 370,000 से अधिक लोगों को घर खाली कर ऊंचे व सुरक्षित इलाकों में जाने के निर्देश दे दिए गए थे। इलाके के स्कूल और सरकारी कार्यालय भी इस सप्ताह बंद रखने के आदेश दिए गए थे। इसके अलावा फ्लोरिडा, अलाबामा और जॉर्जिया में आपात स्थिति की घोषणा की गई।

Ad Block is Banned