scriptUS Airforce का बड़ा ऐलान, लंबी दाढ़ी और पगड़ी के साथ ड्यूटी कर सकेंगे सिख | In a first move US Air Force allows Sikh airman to keep turban, beard on active duty Harpreetinder Singh Bajwa be the first to avail this relaxation | Patrika News
अमरीका

US Airforce का बड़ा ऐलान, लंबी दाढ़ी और पगड़ी के साथ ड्यूटी कर सकेंगे सिख

एयरमैन हरप्रितिंदर सिंह बाजवा यह लाभ उठाने वाले पहले अमरीकी सिख
बाजवा ने 2017 में जॉइन की थी अमरीकी वायुसेना
US एयरफोर्स के इस फैसले से खुश हैं बाजवा

नई दिल्लीJun 08, 2019 / 02:40 pm

Shweta Singh

Airman Harpreetinder Singh Bajwa

Airman Harpreetinder Singh Bajwa

वाशिंगटन। अमरीका से अक्सर अल्पसंख्यकों और खासकर सिखों के साथ बदसलूकी के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं, लेकिन इस बार एक अच्छी खबर आ रही है। दरअसल, अमरीकी वायुसेना (US Airforce) ने सिख अफसर हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा को पगड़ी पहनकर ड्यूटी करने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही उन्हें दाढ़ी रखने की भी छूट दी गई है।

बाजवा ने 2017 में जॉइन की थी अमरीकी वायुसेना

आपको बता दें कि इसके साथ ही बाजवा पहले ऐसे पहले सिख अफसर बन गए हैं, जिन्हें अमरीकी वायुसेना की ओर धार्मिक पहनावे और मान्यताओं का पालन करते हुए ड्यूटी करने की इजाजत दे दी है। बता दें कि बाजवा ने 2017 में वायुसेना जॉइन की थी। उन्हें मैककॉर्ड एयरफोर्स बेस पर क्रू चीफ के पद पर नियुक्त किया गया था। हालांकि, पहले US Airforce के ड्रेस कोड के चलते बाजवा अपनी मान्यताओं का पालन नहीं कर पा रहे थे।

Sikh airman Harpreetinder Singh Bajwa
फैसले से बेहद खुश हैं बाजवा

इस फैसले पर अपना उत्साह जाहिर करते हुए अमरीका में ही जन्मे बाजवा ने कहा, ‘मुझे इस बात से काफी प्रसन्नता हो रही है कि अब मैं देश की सेवा करते वक्त अपने धर्म का पालन भी कर सकता हूं। आज मुझे एहसास हो रहा है कि मेरे देश ने मेरी सिख परंपरा को सम्मानित किया है। मैं इसके लिए सदा आभारी रहूंगा।’
यह भी पढ़ें

इस कारण लिया गया फैसला

आपको बता दें कि सिख अमरीकन वेटरंस एलांयस और अमरीकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (ACLU) की ओर से आग्रह के बाद वायुसेना ने बाजवा को यह छूट दी है। इससे पहले 2016 में अमरीकी सेना ने ऐसी ही छूट अपने एक जाबांज सिख अफसर कैप्टन सिमरतपाल सिंह को दी थी।
US Courtroom

जब अमरीकी कोर्ट ने सुनाई थी यह अनोखी सजा

आपको बता दें कि अमरीका में आए दिन सिखों और उनके पगड़ी संबंधित कई मामले सामने आते रहते हैं। हालांकि, अब अमरीकी प्रशासन इन मामलों को काफी गंभीरता से ले रहा है। हाल ही एक अमरीकी कोर्ट के जज ने सिख समुदाय के एक व्यक्ति पर हमला करनेवाले आरोपी को सजा के तौर पर सिख धर्म के अध्ययन करने की सजा सुनाई। अदालत ने इसके साथ ही उसे इस संबंध में एक रिपोर्ट भी पेश करने को कहा।

विश्व

से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebookपर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / America / US Airforce का बड़ा ऐलान, लंबी दाढ़ी और पगड़ी के साथ ड्यूटी कर सकेंगे सिख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो