scriptअमरीका दौरे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, हॉल ऑफ फेम से हुए सम्मानित | Indian Army Chief Gen Bipin Rawat awarded in US | Patrika News
अमरीका

अमरीका दौरे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, हॉल ऑफ फेम से हुए सम्मानित

जनरल विपिन रावत की 2 से 5 अप्रैल तक की इस यात्रा पर
दौरे पर सेना प्रमुख के साथ भारतीय सैन्य शिष्टमंडल
दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा

नई दिल्लीApr 05, 2019 / 03:33 pm

Siddharth Priyadarshi

जनरल विपिन रावत

वाशिंगटन। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत इन दिनों अमरीका के दौरे पर हैं। वहां उनके लिए एक बड़े सम्मान की घोषणा की है। जनरल विपिन रावत को अमरीकी सेना कमान और जनरल स्टाफ कॉलेज के प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है । जनरल रावत इस कॉलेज के पूर्व स्नातक छात्र रह चुके हैं। सेना प्रमुख पांच दिन की अमरीका यात्रा पर हैं।

भारतीय सेना प्रमुख का अमरीकी दौरा

अमरीका के दौरे पर आए भारतीय थल सेना प्रमुख को प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल कर उनका मान बढ़ाया गया है। बता दें कि यह एक बेहद प्रतिष्ठित सम्मान है जो दुनिया के कुछ ही सेना प्रमुखों को हासिल हो सका है। जनरल रावत की 2 से 5 अप्रैल तक की अमरीका की यात्रा पर हैं। उनके साथ एक सैन्य शिष्टमंडल भी इस दौरे पर आया हुआ है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के सैन्य अधिकारी शिष्टमंडल स्तर की बैठक करेंगे। दोनों देश सैन्य सहयोग बढाने से संबंधित तरीकों पर भी बातचीत करेंगे।

https://twitter.com/ANI/status/1114016710275883008?ref_src=twsrc%5Etfw
अमरीकी सैन्य अकादमी ने दिया सम्मान

सेना प्रमुख विपिन रावत ने कल गुरुवार को अमरीकी सैन्य अकादमी का दौरा किया। वह वेस्ट प्वाइंट और कंसास स्थित सेना की कमान और जनरल स्टाफ कॉलेज भी गए। आपको बता दें कि 1997 में जनरल रावत इस कालेज में विशेष स्नातक कोर्स कर चुके हैं। जनरल विपिन रावत अमरीकी सेना के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जोसफ एफ डनफोर्ड और चीफ ऑफ स्टॉफ जनरल मार्क ए मिलेव से भी मुलाकात करेंगे। हालांकि कुछ खालिस्तानी और पाकिस्तानी संगठन सेना अध्यक्षों की मुलाकात का विरोध भी कर रहे हैं। इसके लिए अमरीका में बाकायदा अभियान भी चलाया जा रहा है।

Home / world / America / अमरीका दौरे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, हॉल ऑफ फेम से हुए सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो