अमरीका दौरे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, हॉल ऑफ फेम से हुए सम्मानित

अमरीका दौरे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, हॉल ऑफ फेम से हुए सम्मानित

Siddharth Priyadarshi | Updated: 05 Apr 2019, 03:33:41 PM (IST) अमरीका

  • जनरल विपिन रावत की 2 से 5 अप्रैल तक की इस यात्रा पर
  • दौरे पर सेना प्रमुख के साथ भारतीय सैन्य शिष्टमंडल
  • दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा

वाशिंगटन। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत इन दिनों अमरीका के दौरे पर हैं। वहां उनके लिए एक बड़े सम्मान की घोषणा की है। जनरल विपिन रावत को अमरीकी सेना कमान और जनरल स्टाफ कॉलेज के प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है । जनरल रावत इस कॉलेज के पूर्व स्नातक छात्र रह चुके हैं। सेना प्रमुख पांच दिन की अमरीका यात्रा पर हैं।

भारतीय सेना प्रमुख का अमरीकी दौरा

अमरीका के दौरे पर आए भारतीय थल सेना प्रमुख को प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल कर उनका मान बढ़ाया गया है। बता दें कि यह एक बेहद प्रतिष्ठित सम्मान है जो दुनिया के कुछ ही सेना प्रमुखों को हासिल हो सका है। जनरल रावत की 2 से 5 अप्रैल तक की अमरीका की यात्रा पर हैं। उनके साथ एक सैन्य शिष्टमंडल भी इस दौरे पर आया हुआ है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के सैन्य अधिकारी शिष्टमंडल स्तर की बैठक करेंगे। दोनों देश सैन्य सहयोग बढाने से संबंधित तरीकों पर भी बातचीत करेंगे।

 

अमरीकी सैन्य अकादमी ने दिया सम्मान

सेना प्रमुख विपिन रावत ने कल गुरुवार को अमरीकी सैन्य अकादमी का दौरा किया। वह वेस्ट प्वाइंट और कंसास स्थित सेना की कमान और जनरल स्टाफ कॉलेज भी गए। आपको बता दें कि 1997 में जनरल रावत इस कालेज में विशेष स्नातक कोर्स कर चुके हैं। जनरल विपिन रावत अमरीकी सेना के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जोसफ एफ डनफोर्ड और चीफ ऑफ स्टॉफ जनरल मार्क ए मिलेव से भी मुलाकात करेंगे। हालांकि कुछ खालिस्तानी और पाकिस्तानी संगठन सेना अध्यक्षों की मुलाकात का विरोध भी कर रहे हैं। इसके लिए अमरीका में बाकायदा अभियान भी चलाया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned