scriptअमरीका के इस पॉपुलर यूनिवर्सिटी में शुरू होंगी फ्री हिन्दी क्लासेज, आ रहे बंपर आवेदन | Indian Embassy to start Free Hindi Classes in american University | Patrika News
अमरीका

अमरीका के इस पॉपुलर यूनिवर्सिटी में शुरू होंगी फ्री हिन्दी क्लासेज, आ रहे बंपर आवेदन

अमरीका के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में हिंदी की फ्री क्लासेज
28 अगस्त से छह हफ्ते के लिए शुरू होगा सेशन

नई दिल्लीAug 11, 2019 / 03:03 pm

Shweta Singh

George Washington University

वाशिंगटन। अमरीका से भारत के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। दरअसल, वहां हिंदी के प्रचलन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में हिंदी की फ्री क्लास शुरू की गई है। भारतीय दूतावास और लोगों की मांग पर अमरीका की जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में छात्रों को मुफ्त में हिंदी की क्लास दी जाएंगी।

28 अगस्त से शुरू होंगी क्लासेज

जानकारी के मुताबिक, 28 अगस्त से छह हफ्ते का गैर क्रेडिट हिन्दी भाषा का परिचयात्मक पाठ्यक्र शुरू किया जाएगा। इसकी क्लास दूतावास में भारतीय संस्कृति विषय के शिक्षक डॉ.मोक्षराज लेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले भी साल के शुरुआत में दूतावास ने ऐसी क्लासेज का आयोजन किया था। उस वक्त दूतावास ने अपने परिसर में एक घंटे की निशुल्क साप्ताहिक कक्षाएं संचालित की थी।

भारतीय राजदूत को पत्र लिखकर दी जानकारी

इस सेशन को उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। बता दें कि सेशन के लिए बेहद कम समय में सात देशों के करीब 87 छात्रों ने नामांकन कराया। इसे देखकर विश्वविद्यालय स्थित सिगुर सेंटर फॉर एशियन स्टडीज के निदेशक बेंजामिन डी हॉपकिंस और एसोसिएट निदेशक दीपा एम ओल्लापल्ली ने अमरीका स्थित भारतीय राजदूत को एक पत्र लिखा। हाल ही में लिखे इस पत्र में विश्वविद्यालय की ओर कहा गया,’सेशन को मिली प्रतिक्रिया यह इंगित करती है कि छात्रों में हिन्दी भाषा पढ़ने के लिए काफी दिलचस्पी है। इस रिस्पॉन्स ने हमें सफलतापूर्वक परिचयात्मक पाठ्यक्रम बनाने के लिए प्रोस्ताहित किया।’

क्या होगा इस पाठ्यक्रम में

जानकारी के मुताबिक इस पाठ्यक्रम में छात्रों को वर्तनी सहित भाषा के विभिन्न पहलुओं को सिखाया जाएगा। साथ ही उन्हें हिन्दी बोलना भी सिखाया जाएगा। पत्र में विश्वविद्यालय ने उम्मीद जताई कि यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय में पूर्ण क्रेडिट हिंदी कक्षाओं की नींव रखने में मदद करेगा।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / America / अमरीका के इस पॉपुलर यूनिवर्सिटी में शुरू होंगी फ्री हिन्दी क्लासेज, आ रहे बंपर आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो