जो बिडेन के राष्ट्रपति बनते ही 5 लाख भारतीयों समेत 1 करोड़ प्रवासियों को मिलेगा अमरीकी नागरिकता!

HIGHLIGHTS

  • जिनके पास कोई दस्तावेज नहीं है वैसे प्रवासियों ( Migrants ) के लिए बिडेन सरकार ( Joe Biden Administration ) अमरीकी नागरिकता ( US Citizenship ) देने को लेकर रोडमैप तैयार करेगी।
  • जो बिडेन ( Newly Elected President Joe Biden ) देश में रहने वाले करीब 5 लाख भारतीयों समेत लगभग 1 करोड़ 10 लाख प्रवासियों को अमरीकी नागरिकता देने को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 09 Nov 2020, 12:01 AM IST

वाशिंगटन। अमरीका में सत्ता परिवर्तन होने के साथ ही भारतीयों समेत कई देशों के प्रवासी नागरिकों ( Migrants Citizens ) को अमरीकी नागरिकता ( US Citizenship ) मिलने का रास्ता साफ हो सकता है। दरअसल, ऐसा माना जा रहा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ( Newly Elected President Joe Biden ) देश में रहने वाले करीब 5 लाख भारतीयों समेत लगभग 1 करोड़ 10 लाख प्रवासियों को अमरीकी नागरिकता देने को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिनके पास कोई दस्तावेज नहीं है वैसे प्रवासियों के लिए बिडेन सरकार अमरीकी नागरिकता देने को लेकर रोडमैप तैयार करेगी। इसके अलावा इसके अलावा वह सालाना न्यूनतम 95,000 शरणार्थियों को अमरीका में प्रवेश दिलाने की प्रणाली भी बनाएंगे।

America: बिडेन ने ट्विटर प्रोफाइल पर लिखा 'निर्वाचित राष्ट्रपति’, देशभर में समर्थकों का जश्न

रिपोर्ट में कहा गया है कि जो बिडेन के अभियान टीम द्वारा जारी एक नीतिगत दस्तावेज में यह जानकारी दी गई हैय़ दस्तावेज में कहा गया है कि जो बिडेन कांग्रेस में बहुत जल्द ही एक आव्रजन सुधार कानून पारित कराने को लेकर काम शुरू करेंगे।

पांच लाख भारतीयों को मिलेगा अमरीकी नागरिकता!

इस प्रक्रिया के तहत जिनके पास दस्तावेज नहीं है ऐसे 5 लाख से अधिक भारतीयों समेत दुनियाभर के लगभग एक करोड़ 10 लाख अप्रवासियों को अमरीकी नागरिकता देने को लेकर एक रोडमैप तैयार किया जाएगा।

दस्तावेज के मुताबिक, बिडेन अमरीका में हर साल 1,25,000 शरणार्थियों को प्रवेश देने का लक्ष्य निर्धारित करेंगे। साथ ही कम से कम 95,000 शरणार्थियों को देश में प्रवेश दिलाने के लिए कांग्रेस के साथ काम करेंगे।'

ट्रंप को हराने के बाद बोले बिडेन, 'मैं सभी अमरीकियों का राष्ट्रपति बनूंगा, चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं

आपको बता दें कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन रिपब्लिकन उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त देते हुए व्हाइट हाउस तक पहुंचे हैं। जो बिडेन को 290 इलेक्टोरल वोट मिले हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। जो बिडेन ने अमरीका के इतिहास में सबसे अधिक वोट यानी 7 करोड़ से अधिक वोट हासिल कर इतिहास रचा है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned